featured लाइफस्टाइल हेल्थ

World Pneumonia Day: निमोनिया से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Screenshot 2022 11 11 145220 World Pneumonia Day: निमोनिया से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

निमोनिया बीमारी का सीधा असर फेफड़ों पर होता है। जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत होती है। इस बीमारी की वजह से इम्यूनिटी कम होने लगती है।  जिसका समय रहते इलाज न कराया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है। निमोनिया हो जाने पर डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों और सलाह का पालन करना चाहिए। साथ ही आज हम आपको निमोनिया होने पर अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इनका सेवन करने से संक्रमण जल्दी ठीक हो जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया वायरस से लड़ने में शरीर को सक्षम बनाते हैं। 

प्रोटीन से भरपूर आहार

निमोनिया के मरीजों को प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि जरूरत से अधिक प्रोटीन का सेवन किया जाए। क्योंकि ऐसा करने से पाचन क्रिया में दिक्कत होती है। प्रोटीन से भरे आहार से डैमेज सेल्स की मरम्मत होती है और शरीर में नए सेल्स का निर्माण होता है।

हल्दी

खांसी-जुखाम गले में खराश जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हल्दी काफी मददगार साबित होती है. निमोनिया हो जाने पर मरीज को रोजाना एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीनी चाहिए। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। जो सीने के दर्द को कम करने की क्षमता रखते हैं।

विटामिन सी

निमोनिया के मरीजों को विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी का सेवन करने से मरीज काफी जल्दी बीमारी से रिकवर होता है। उसके लिए संतरे, जामुन, कीवी, नींबू, आंवले जैसे खट्टे फलों का सेवन किया जा सकता है। 

Related posts

परमाणु समझौते को लेकर ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी

rituraj

छात्रों से मुखातिब हुए पीएम, कर्म करते रहो परिणाम की आशा मत रखो

Vijay Shrer

किशोरों को वैक्सीन लगाने की तैयारी में मध्य प्रदेश, 59 लाख किशोरों के वैक्सीनेशन का रखा लक्ष्य

Neetu Rajbhar