January 22, 2022 1:37 am
भारत खबर विशेष हेल्थ

मूंग दाल का पानी शुगर और मोटापे को करें दूर, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Moog Dal Ke Fayde

वैसे तो मूंग की दाल का नाम सुनते ही कुछ लोग उल्टे सीधे मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन आज दम आपको इस दाल के ऐसे हेल्थ बेनिफिट्स बताने वाले हैं जिनको जानकर आप यकीन नहीं कर पायेंगे। जी हां क्या आप जानते हैं कि साधारण सी दिखने वाली ये मूंग की दाल कितने काम की है। जो आपके शुगर और मोटापे को कम करने में मदद करती है, अगर आप नहीं जानते इसके फायदे तो चलिये जानते हैं। कि किस तरह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने शुगर , मोटापे को कम कर सकते हैं।

Check Out The Benefits Of Moong Dal Masks For Skin And Hair

वैसे तो कुछ लोगों को मूंग की दाल काफी पसंद आती है। साथ ही इसमें कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो कि हमारी सेहत के लिये काफी अच्छे माने जाते हैं। इसमें प्रोटीन की काफी मात्रा होती है। इसके  अलावा मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक तथा विटामिन्स जैसे कई सारे  पोषक तत्व होते हैं।

इस दाल के सेवन से बॉडी के लिए जरुरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। आप चाहें तो मूंग की दाल को कई तरीके से खा सकते हैं,  जैसे मूंग की दाल का हलवा, पापड़ आदि।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके दाल के पानी में कई सारे गुण छिपे हैं, जो कई सेहत संबंधी परेशानियों को दूर भगाने का काम करते हैं।

 मोटापा घटाये:
अगर  आप भी अपने मोटापा से परेशान हैं तो हर रोज मूंग की दाल के पानी का सेवन करें। इस दाल में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा काफी पायी जाती है। साथ ही मूंग की दाल का पानी मेटॉबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है।  जिसके कारण मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

शूगर में फायदेमंद:-
मूंग दाल का पानी बॉडी में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार करता है। इसके अलावा मूंगकी  दाल ब्लड ग्लूकोज को भी ठीक रखता है, जिससे डायबिटीज को ठीक रखने में मदद मिलती  है।

थकान:
अगर आप बॉडी में थकान महसूस करते हैं तो मूंग की दाल का सेवन आपके लिए काफी अच्छा है, क्योंकि मूंग की दाल में आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और  प्रोटीन पाया जाता है, जो बॉडी की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

तो देखा आपने कितने कमाल की है साधारण सी दिखने वाली दाल, जो कि कई सारें गुणों से भरपूर है, आप भी करें इसका सेवन और पायें अच्छी हेल्थ

Related posts

क्या सर्जिकल स्ट्राइक को सियासी रंग देना सही है ?

bharatkhabar

राहुल गांधी ने जन्मदिन पर बांटी मिठाई, मोदी ने दी बधाई, कार्यकर्ताओं संग खुश दिखे राहुल

bharatkhabar

लालकिले से पीएम करेंगे देश को संबोधित, जानें और क्या-क्या होगा इस बार के परेड में

bharatkhabar