August 14, 2022 11:26 pm
हेल्थ

Protein Deficiency Symptoms: डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

protien Protein Deficiency Symptoms: डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

बिजी लाइफस्टाइल के चलते कई बार लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते और इसकी वजह से शरीर में  कई सारे पोषक तत्व की कमी हो जाती है। हम सभी जानते हैं कि वैसे तो शारीरिक व मानसिक विकास के लिए शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आज हम आपको प्रोटीन के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि कहीं आपको भी तो नहीं हो गयी प्रोटीन की कमी ।

Protein and carbs – have I got the balance right? - BBC Good Food

प्रोटीन की कमी के लक्षण
थकान, कमजोरी
बाल व नाखूनों का कमजरो होकर टूटना
बाल का उलझना व रूखापन बढ़ना
मांसपेशियों में कमजोरी
हड्डियां कमजोर होने से इसके टूटने का खतरा
बार-बार इंफेक्शन

हमने प्रोटीन की कमी से होने वाले लक्षणों के बारे में तो जान लिया अब जान लेते हैं कि हम अपनी डाइट में क्या फूड लेना शुरु करें ताकि प्रोटीन की कमी से बचा जा सके।

आप अपनी डाइट में अंडा ले सकते हैं, बता दें कि अंड़े को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है साथ ही कैल्शियम,ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है। साथ ही आप डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इनमें कैल्शिमय, विटामिन पाया जाता है जो हमारे शरीर को  पोषक तत्व देने का काम करता है।

सोया का सेवन कर सकत है आप सोया मिल्क, सोया टोफू, सोया नट्स, सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंकुरित अनाज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते है।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट खा सकते हैं।  चिकन में हाई प्रोटीन के साथ- साथ विटामिन बी पाया जाता है, जो कि शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। तो ये थे कुछ प्रोटीन की कमी को पूरा करने वाले फूड जिनके इस्तेमाल से आप अपने आप रख सकते हैं फिट और फाइन ।

 

Related posts

लखनऊ में नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, 24 घंटे में सामने 24 नए केस

Neetu Rajbhar

Good Health पाने के लिये अपनायें यह तरीका, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

Aditya Gupta

अगर नहीं हो रही आपकी नींद पूरी तो हो जाएं सावधान, पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ पर पड़ सकता है असर

Rahul