January 27, 2023 1:32 pm
featured लाइफस्टाइल हेल्थ

Control Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो आजमाएं ये टिप्स

salt and diabetes Control Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो आजमाएं ये टिप्स

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पूरी दुनिया के लिए इस वक्त परेशानी का सबब बनी हुई है। आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से कम उम्र के युवा भी इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- गर्लफ्रेंड की बॉडी के किए 35 टुकड़े, सभी टुकड़ो को जगह-जगह फेंका

कुछ लोग अकसर समझ भी नहीं पाते की वो इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि वो लोग अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें ताकि कोई बड़ी मुसीबत को टाला जा सके।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि आप घर में एक्सरसाइज और योगा करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं। इसके लिए जरूरी है आप कुछ बातों को समझ लें तो आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज और उनको करने के तरीके…

1. शुगर के मरीजों में फ्रोजन शोल्डर की भी समस्या हो जाती है ये बेहद दर्दनाक होती है। इससे बचने के लिए आप कसरत कर सकते हैं। एक हाथ से एक मेज को पकड़ खड़े होकर थोड़ा झुके और दूसरे हाथ को धीरे-धीरे घुमाएं…इससे आपको आराम मिलेगा।

2. हाई शुगर को घटाने के लिए शवासन काफी असरदार योगासन माना गया है। शवासन में ध्यान लगाने की जरूरत होती है जो कि शरीर को आराम देने के साथ मन को शांत करता है और ऊर्जा का संचार करता है।

3. शुगर वाले पेशेंट को धनुरासन करने की सलाह दी जाती है। इससे पेनक्रियाज सक्रिय हो जाता है जिससे शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हार्मोन उत्पादित होने लगते हैं। क्योंकि पेनक्रियाज ही इंसुलिन हार्मोन उत्पादित करता है।

4. जॉगिंग भी टू टाइप डायबिटीज वाले मरीजों के लिए अच्छी मानी जाती है। इससे मरीजों को राहत मिलती है।

5. सीढ़ियों से चढ़ना उतरना भी एक बढ़िया एक्सरसाइज साबित हुआ है। एक शोध के अनुसार ग्लूकोस लेवल को नियंत्रण करने में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है।

Related posts

नई जनसंख्या नीतिः सपा संसाद का बेतुका बयान, कहा- पैदाइश अल्लाह का कानून है, इससे खिलवाड़ करना ठीक नहीं

Shailendra Singh

कहीं होगा प्यार का इजहार, तो कहीं माता-पिता का सम्मान

kumari ashu

WTC FINAL: लंच के पहले भारत को लगे दो बड़े झटके, कोहली और पुजारा क्रीज पर

Shailendra Singh