featured उत्तराखंड

सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

Pushkar Singh Dhami सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने काली एवं गोरी नदी के संगम स्थल जौलजीबी में आयोजित ऐतिहासिक जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन रिबन काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

यह भी पढ़ें:- डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो आजमाएं ये टिप्स

WhatsApp Image 2022 11 14 at 7.48.46 PM 1 सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जौलजीबी मेला क्षेत्र के आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास में बहुत महत्व रखता है। यह मेला भारत, नेपाल एवं तिब्बत के पारस्परिक व्यापार को बढ़ावा देता आ रहा है। यह मेला भारत एवं नेपाल के रिश्तों को ऑक्सीजन देने का काम करता है। मुझे प्रसन्नता है कि यह मेला भारत एवं नेपाल देश के बीच संस्कृति, सभ्यता के साथ-साथ व्यापारिक संबंधों को बढ़ाता आ रहा है।

WhatsApp Image 2022 11 14 at 7.48.48 PM 1 सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

अपनी बचपन की यादों को ताजा करते हुए मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि वे बचपन से ही यहां के रीति-रिवाज और संस्कृति को देखते आ रहे हैं। उन्हें बचपन से ही इस मेले से बहुत लगाव रहा है।

WhatsApp Image 2022 11 14 at 7.48.45 PM सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

उन्होंने जनता द्वारा किए गए भव्य स्वागत पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं आप लोगों का बेटा व भाई हूं। मैं जब भी यहां आया हूं मेरा हमेशा गर्मजोशी से स्वागत किया गया है, इसके लिए मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं तथा आप लोगों का भी हाथ जोड़कर स्वागत करता हूं!

WhatsApp Image 2022 11 14 at 7.48.46 PM सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री धामी ने सीमान्त क्षेत्र के विकास को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम मानते हैं कि सीमांत क्षेत्रों का ठीक प्रकार से विकास होना चाहिए, हम सीमांत क्षेत्रों में सभी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के सीमान्त गांवों के विकास के प्रति बहुत गंभीर है। अब देश के सीमान्त गांव देश के अंतिम गांव न होकर देश के पहले गांव होंगे, उनका संपूर्ण विकास हमारी प्राथमिकता में शामिल है।

WhatsApp Image 2022 11 14 at 7.48.48 PM सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

उन्होंने कहा कि हम जनपद के इस सीमान्त क्षेत्र के विकास के लिए काली नदी पर डबल लेन मोटर पुल का निर्माण कर रहे हैं, जिससे भारत और नेपाल देश के बीच व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। हम क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग का भी निर्माण व चौड़ीकरण कर रहे हैं, इस क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग के बन जाने से कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्री इसी मार्ग से होकर जाएंगे, जिससे व्यापार बढ़ेगा तथा क्षेत्र का विकास होगा।

WhatsApp Image 2022 11 14 at 7.48.47 PM सीएम धामी ने किया जौलजीबी मेला एवं विकास प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम क्षेत्र के आपदा प्रभावित एलधारा भूस्खलन क्षेत्र का ट्रीटमेंट वरूणावत पर्वत की तर्ज पर करेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर जौलजीबी मेले हेतु रुपए 5 लाख दिए जाने एवं जौलजीबी संगम स्थल का सौंदर्यीकरण किये जाने की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री ने संगम स्थल पर स्थित जालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना भी की।

इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा, विधायक डीडीहाट बिशन सिंह चुफाल, विधायक धारचूला हरीश धामी, जिलाधिकारी रीना जोशी, एसपी लोकेश्वर सिंह, गिरीश जोशी आदि उपस्थित थे।

Related posts

बिहार चुनावों से पहले गाइड लाइन्स हुईं जारी, जानिए कोरोना के बीच कैसे होंगे चुनाव..

Rozy Ali

सीबीएसई आज घोषित करेगा 12वीं का परिणाम

Srishti vishwakarma

ISRO की नई उड़ान, लॉन्च किया PSLVC5/Amazonia-1,सफल रही 21 की पहली लॉन्चिंग

Sachin Mishra