Fitness Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

आपने भी करनी है अपनी शुगर कंट्रोल तो पियें ये ड्रिंक, मिलेगा लाभ

आपने भी करनी है अपनी शुगर कंट्रोल तो पियें ये ड्रिंक, मिलेगा लाभ

 

ख़राब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़े

निया शर्मा के न्यू लुक ने ढाया कहर, जालीदार टॉप पहन नोटों के साथ दिए पोज

 

 

डायबिटीज की बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इन्सुलिन हार्मोन न निकलने पर होती है। इस बीमारी के प्रमुख लक्षण बार-बार पेशाब आना, भूख और प्यास अधिक लगना, थकान, पैरों में झुनझुनी हैं। विशेषज्ञ हमेशा डायबिटीज के मरीजों को सेहत पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं।

 

इसके लिए सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान, मीठे चीजों से परहेज, नियमित रूप से दवा लेना और रोजाना एक्सरसाइज और योग करना जरुरी है। इन नियमों का पालन करने से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी मधुमेह के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह में ये खास ड्रिंक जरूर पिएं। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

sweetness, tea, decrease, price, sugar, increased
sugar

कई शोधों में खुलासा हुआ है कि जीरा पानी सेहत के लिए वरदान साबित होता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। वहीं, जीरे में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट मेग्नेशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसके अलावा, जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल, एंटी ऑक्सीडेटिव के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

 

womandrinkdetoxwater 2022 5 11 121338 आपने भी करनी है अपनी शुगर कंट्रोल तो पियें ये ड्रिंक, मिलेगा लाभ

शोध में खुलासा हुआ है कि जीरा मधुमेह के मरीजों के दवा समान है। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलता है। इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर रख दें।

water5 आपने भी करनी है अपनी शुगर कंट्रोल तो पियें ये ड्रिंक, मिलेगा लाभ

अगले दिन सुबह में खाली पेट जीरे पानी का सेवन करें और जीरे को चबाकर खा जाएं। इसके अलावा, बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है। साथ ही अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होता है ।

Related posts

प्रदेश भर एक दिन में कोरोना से सर्वाधिक 187 की मौत, 33214 नए मरीज

sushil kumar

दीपावली, पटाखे और प्रदूषण…

Breaking News

इंसान को फल कब और कैसे खाने चाहिए यहां पढ़े पूरी ख़बर, मिलेगा लाभ

Rahul