Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

गर्मियों में खाएं भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, मिलेगा फ़ायदा

dry fruits गर्मियों में खाएं भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, मिलेगा फ़ायदा

ड्राईफ्रूट्स को सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में ज़्यादातर लोग शामिल करते हैं। हालांकि इनका सेवन हर मौसम में ज़रूरी होता है।

यह भी पढ़े

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी हुई कोरोना पाजिटिव, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने की पुष्टि

गौरतलब है कि ड्राईफ्रूट्स में ज़रूरी विटामिन्स, खनीज मौजूद होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड शुगर के स्तर को संतुलिंत करने और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

dry fruits गर्मियों में खाएं भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, मिलेगा फ़ायदा

दिन की शुरुआत भीगे हुए मेवे से की जाए, तो कई तरह के फायदे पहुंच सकते हैं। बादाम, अखरोठ, मूंगफली, पेकन और पिस्ता जैसे ड्राईफ्रूट्स फाइबर, विटामिन-ई, मैग्नेशियम, फॉसफोरस, गुड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह न सिर्फ दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे रखने में भी मदद करते हैं। ओमेगा-3 फैट एसिड्स नट्स में मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत का ख्याल रखने का काम करते हैं। लेकिन अगर आप भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स खाते हैं, तो यह आपकी सेहत को ज़्यादा फायदा पहुंचा सकते हैं।

 

dry fruits गर्मियों में खाएं भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, मिलेगा फ़ायदा

 

जब आप नट्स को भिगोकर खाते हैं, तो आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और जिंक जैसे आवश्यक पोषक तत्व शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित होते हैं। पानी एसिड में मौजूद फाइटिक एसिड को हटा देता है जो अपच का कारण बनता है। इसलिए, नट्स को भिगोने से उन्हें ठीक से पचाने और इन पोषक तत्वों के लाभों को प्राप्त करने में मदद मिलती है।

dry fruit गर्मियों में खाएं भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, मिलेगा फ़ायदा

नट्स में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की अद्भुत क्षमता होती है, इसलिये यह मधुमेह के रोगियों के लिए बेस्ट होते हैं। जब आप रोज़ाना सुबह भीगे हुए मेवे का सेवन शुरू करेंगे तो आपके दिल की सेहत में काफी सुधार होगा। सुबह भीगे हुए नट्स खाने से एनर्जी बूस्ट होती है और यह आपके हॉर्मोन्स के लिए भी अच्छा होता है। शोध में देखा गया है कि सुबह सबसे पहले भीगे हुए नट्स खाए जाएं, तो इससे वज़न घटाने में मदद मिल सकती हैं। भीगे हुए बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जिससे याददाश्त में सुधार होता है।

1597227233 nuts and dried fruits2 गर्मियों में खाएं भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, मिलेगा फ़ायदा
भीगे हुए नट्स को खाने का बेस्ट समय है सुबह का। भीगे हुए मेवों का सबसे ज़्यादा फायदा उठाना है, तो मुट्ठी भर नट्स खाकर सुबह की शुरुआत करें।

Related posts

Coronavirus Cases in India: देश में मिले 50,407 नए कोरोना केस, 804 लोगों की हुई मौत

Rahul

रामबाण इलाज: मधुमेह को हराना है तो शुरू कीजिए इसका सेवन

Aditya Mishra

अगर ज्यादा खाते हो पपीते तो हो जाओ सावधान, हो सकती है ये परेशानी?

Saurabh