करियर

सरकारी नौकरी : ITBP में निकली 286 पोस्ट, 12वीं पास युवक-युवती करें अप्लाई

खुशखबरी : यूपी सरकार ने पुलिस विभाग में खोला रोजगार का अवसर

भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी ने हेड कॉन्स्टेबल (HC) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) के कुल 186 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है।

यह भी पढ़े

 

गर्मियों में खाएं भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स, मिलेगा फ़ायदा

इसके तहत पुरुष (मेल) की 154 वैकेंसी और महिला (फीमेल) की 25 पोस्ट हैं। वहीं, 107 रिक्तियां विभागीय उम्मीदवारों के लिए हैं। इनके लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया 8 जून से शुरू की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस अपनाई जाएगी। कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर 7 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे।

खुशखबरी : यूपी सरकार ने पुलिस विभाग में खोला रोजगार का अवसर

इतनी होगी एप्लिकेशन फीस

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमेन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

आयु सीमा

हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंड्री) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। कैंडिडेट की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

...तो इस तरह महिला पुलिसकर्मी भी मना सकेगीं राखी का त्यौहार

वहीं, एएसआई पदों के लिए भी 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और 80 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेशन और कंप्यूटर पर 50 मिनट में अंग्रेजी में या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन की गति होनी चाहिए। इसके अलावा अन्य सभी तरह की जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Related posts

अग्निपथ योजना की नोटिफिकेशन जारी, आर्मी ने इन पदों पर निकाली भर्ती, 24 जून से एयर फोर्स में रजिस्ट्रेशन

Rahul

JEE Advanced Result 2022: जेईई एडवांस्ड 2022 रिजल्ट जारी, आरके शिशिर ने किया टॉप

Rahul

Maharashtra: महाराष्ट्र के 12वीं क्लॉस की केमिस्ट्री का पेपर हुआ लीक, कोचिंग टीचर

Rahul