January 24, 2022 9:47 am
featured करियर देश

आज शुरू होगी सीबीएसई के मेजर विषयों पर परीक्षा, कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के दिए निर्देश

cbse 10 12 exams begin e4b59456 326d 11e8 a509 12b0194ead35 आज शुरू होगी सीबीएसई के मेजर विषयों पर परीक्षा, कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के दिए निर्देश

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आज यानी 30 नवंबर 2021 से दसवीं बोर्ड के मेजर विषयों और 1 दिसंबर 2021 से बारहवीं बोर्ड के मेजर विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं।

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा सुबह 11.30 बजे से शुरू की जाएगी। छात्र समय से कुछ देर पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं, ताकि केंद्र पर भीड़ न हो। सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को दो सत्र टर्म- 1 और टर्म-2 में आयोजित किया जा रहा है।

कोरोना गाइडलाइन का करें पालन
सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन सभी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए किया जा रहा है। बोर्ड ने छात्रों से भी परीक्षा के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है। दुनियाभर में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में इस बड़े परीक्षा के आयोजन में बरती गई छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए उम्मीदवार जितना अधिक हो सके अपनी सावधानी बरतें, मास्क का प्रयोग करें और सैनटाइजर साथ रखें। छात्र सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना न भूलें।

माइनर विषयों की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू हुई थी
इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा माइनर (छोटे) विषयों के लिए कक्षा दसवीं के टर्म-1 की परीक्षा 17 नवंबर 2021 से और कक्षा बारहवीं के टर्म-1 की परीक्षा 16 नवंबर 2021 से शुरू कर दी गई थी। सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के विषयों को दो भागों माइनर और मेजर में विभाजित किया गया है।

ये भी पढ़ें:-

Winter Session 2021: 12 सांसदों के निलंबन पर विपक्ष ने बुलाई बैठक, सदन में फिर हंगामे के आसार

Related posts

राहत की खबरः 106 दिन बाद 5 लाख के नीचे पहुंचे कोरोना के सक्रिये मामले

Hemant Jaiman

कानपुर: पुलिस हिरासत में दलित युवक की मौत, पूरी चौकी सस्पेंड

bharatkhabar

मध्यप्रदेशःशिवराज सिंह चौहान ने कहा प्रदेश के आश्रय स्थलों का हर महीने होगा निरीक्षण

mahesh yadav