Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

अपने चेहरे पर नहीं चाहते हो किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा लाभ

skin अपने चेहरे पर नहीं चाहते हो किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा लाभ

हम अपने शरीर में सबसे ज्यादा ध्यान चेहरे का रखते हैं । फेस पर अगर हल्के से भी दाग-धब्बे और पिंपल्स हो जाएं तो हमें टेंशन हो जाती है ।

यह भी पढ़े

कांस फिल्म फेस्टिवल में दीपिका पादुकोण का जलवा , इंस्टाग्राम पर शेयर की बोल्ड तस्वीरें

 

आपके चेहरे पर होते हैं दाग-धब्बे तो अपनाएं ये पांच तरीके ।

Healthy Skin

आपको बिना भूले अपने चेहरे को सौम्य फेस वॉस की मदद से दिन में कम से कम दो बार साफ करना होगा। जैसे ही आप घर पर पहुंचे सबसे पहला काम चेहरे को वॉश करें। दिन भर चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी, मेकअप से निजात पाना बहुत जरूरी है। अपने स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश चुनें।

healthy skin अपने चेहरे पर नहीं चाहते हो किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा लाभ

चेहरे को साफ करने के बाद उस पर अच्छी क्वॉलिटी वाला मॉयस्चराइजर लगाने की आदत डालें। रात को बिस्तर पर जाने से पहले अफने चेहेर को इससे 2-3 मिनट के लिए मसाज करें। ऐसा मॉयस्चराइजर चुनें जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा हो। इसमें चेहरे की त्वचा के डैमेज्ड सेल्स रिपेयर होने में मदद मिलती है, जैसे- फाइन लाइंस, झुर्रियां और जलनेस में कमी देखने मिलती है।

glowing skin अपने चेहरे पर नहीं चाहते हो किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा लाभ

त्वाचा की सेहत बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग यानी उसकी नमी को बरकरार रखना बहुत जरूरी है। हालांकि, मॉयस्चराइजर से त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है पर केवल मॉयस्चराइजर ही काफी नहीं। रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती है और आपकी त्वचा चमकदार बनती है। जब पानी कम होता है तब शरीर में टॉक्सिक तत्वों का जमाव बढ़ता है, जो कि शरीर और त्वचा दोनों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। उससे एक्ने, ब्रेक्रआउट्स और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

skin अपने चेहरे पर नहीं चाहते हो किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा लाभ

गर्मी मे आपका सीधा सामना सूरज की किरणों से होता है, इससे त्वचा समय से पहले उम्रदराज नजर आने लगती है। ऐसे में सूरज की यूवी रेज से त्वचा को बचाने में सनस्क्रीन की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। घर से निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। उसके बाद हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन को रिपीट करें। सही एसपीएफ वाली सनसक्रीन चुनें।

skin अपने चेहरे पर नहीं चाहते हो किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा लाभ

एक्सफोलिएशन से त्वचा में रक्त का संचार बढ़ जाता है। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं। जो गंदगी फेस वॉश से भी साफ नहीं होती, वह एक्सफोलिएशन से साफ हो जाती है। सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इससे त्वचा स्मूद और जवां दिखती है।

Related posts

इन तरीकों से आप भी पा सकते हैं अच्छी नींद…

Anuradha Singh

नमक के अत्याधिक सेवन से बढ़ रहा है डायबिटीज होने का खतरा

piyush shukla

मोती जैसे सफेद चमकने लगेंगे दांत, अपनाए ये नुस्खे

Vijay Shrer