लाइफस्टाइल featured धर्म

करवा चौथ स्पेशल: ऐसे अपने करवा चौथ की थाली सजाए कि सब देखते रह जाएंगे

karva chauth plate

नई दिल्ली। करवा चौथ सुहागनों के लिए बहुत ही खास दिन होता है। जिसमें वो अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। इस खास दिन को और ज्यादा खास बनाने के लिए महिलाएं सुहाग की सारी निशानियां अपने हाथों से तैयार करने की कोशिश करती हैं और कुछ महिलाएं तो करती भी हैं। तो आज के वक्त में सभी चीजें बाजारों में मिल जाती हैं। बता दें कि इस खास त्यौहार में महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्रत में इस्तेमाल की जाने वाली थाली होती है। जिसमें पूजा की सारी सामग्री रखने के बाद वो पति की पूजा करती हैं और अपने व्रत को खोलती हैं।

karva chauth plate
karva chauth plate

बता दें कि करवा चौथ पर महिलाएं अपने हाथ से थाली सजाती हैं। आज हम आपको यहीं बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह अपनी पूजा की थाली को सजा सकती हैं। स्टील की एक थाली लें और उसे अपने मनपसंद रंग से रंग लें। इसके लिए आप ऑयल या फिर पेस्टल रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। थाली को सजाने के लिए सबसे पहले उसके बीचों बीच पेस्टल कलर से स्वास्तिक बना दें और अगर आप कलर नहीं करना चाहते तो आप इसके लिए वेटवेट फेब्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। थाली को और सुंदर बनाने के लिए उस पर नेट लगाएं। इसके किनारों पर गोटे का वर्क करें। जिससे आपकी थाली काफी सुंदर नजर आएगी।

थाली के साथ-साथ करवों को भी सजाएं

बता दें कि करवा चौथ में व्रत तोड़ने के दौरान मिट्टी या चीनी के करवों का इस्तेमाल किया जाता है। उसे सजाने के लिए और सुंदर रूप देने के लिए आप लाल रंग या सुर्ख रंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन पर आप उपर से सितारों और स्टोन से सजाएं साथ ही इसके बॉर्डर पर गोटा और या लेस चिपकाए साथ ही इस पर अपने मनरपसंद रंगों से रंगोली जैसे छोटे-छोटे डिजाइन बना ले।

karva chauth 3 करवा चौथ स्पेशल: ऐसे अपने करवा चौथ की थाली सजाए कि सब देखते रह जाएंगे

अपने हाथों से सजी हुई छलनी से देंखे चांद

वहीं छलनी को सजाने के लिए सबसे पहले उसके चारों तरफ चौड़ी-चौड़ी लेस लगाए यो लेस आप किसी भी जैसे साटन, वेलवेट, नेट या शिमार की हो सकती है। इस पर आप गोटा किनारी और बॉर्डर भी लगा सकती हैं। इस पर भी आप सितारे स्टोन और पत्ती लगाकर सजा सकती हैं। छलनी को और सुंदर रूप देने के लिए उस पर पत्थर और मोतियों की झालर लटकाएं।

karva chauth 4 करवा चौथ स्पेशल: ऐसे अपने करवा चौथ की थाली सजाए कि सब देखते रह जाएंगे

Related posts

देवभूमि हरिद्वार में 14 जनवारी से शुरू होगा कुंभ, मकर संक्रांति पर देवप्रयाग संगम पर साधु-संत कर सकेंगे स्नान

Aman Sharma

मायावती को झटका, मेरठ की मेयर सुनीता वर्मा बसपा छोड़ सपा में शामिल

Aman Sharma

सीएम भूपेश बघेल ने कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेशवासियों से घरों में रहने की अपील की

Rani Naqvi