Life Style Mobile लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर आपके मुंह से भी आती है बदबू तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा फ़ायदा

fs अगर आपके मुंह से भी आती है बदबू तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा फ़ायदा

आजकल कई लोग मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान रहते हैं। जिससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के रेडिमेड टूथपेस्ट और माउथवॉश का भी इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़े

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने पेरेंट्स, पोस्ट किया शेयर

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो घरेलू तरीके अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं । जिसका असर भी काफी अच्छा होगा और कोई साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलेंगे।

fs अगर आपके मुंह से भी आती है बदबू तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा फ़ायदा

नमक और बेकिंग सोडा का करें प्रयोग

कई लोग अकसर नमक का सेवन गला साफ करने और मुंह के छालों से राहत पाने के लिए करते हैं। वहीं बेकिंग सोडा भी मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है। नमक और बेकिंग सोडा माउथवॉश बनाने के लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नमक लें। अब 1 कप गुनगुने पानी में दोनों को मिला लें और ब्रश करने के बाद दिन में दो बार 30 सेकंड तक इससे कुल्ला करें। इससे आपके मुंह से बदबू नहीं आएगी ।

 

नींबू के रस और पानी से बनायें माउथवॉश

 

sfs अगर आपके मुंह से भी आती है बदबू तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा फ़ायदा
नींबू को विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है जो मुंह के बैक्टीरिया खत्म करने के साथ ही दांतों को चमकदार भी बनाता है। इस माउथवॉश को बनाने के लिए 1 कप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार 30 सेकंड तक कुल्ला करें। इससे मुंह की बदबू से भी निजात मिलेगी ।

लौंग और दालचीनी का करें प्रयोग

जहां लौंग दांतों की कैविटी से लड़ने का काम करती है। वहीं लौंग और दालचीनी का कॉम्बीनेशन मुंह की बदबू से भी छुटकारा दिलाता है। इसे बनाने के लिए आधा कप पानी लें। इसमें 7-8 बूंद दालचीनी का तेल यानी सिनेमल ऑयल और 7-8 बूंद लौंग का तेल यानी क्लोव ऑयल डाले। इससे आपको मुंह की बदबू से काफी राहत मिलेगी ।

Related posts

कॉर्डेलिया क्रूज पर क्रू सदस्य निकला कोरोना पॉजिटिव, 2000 से अधिक यात्री फंसे

Rahul

इतना प्रेम कि अनोखा तिरंगा बनाने के एवज में बेच दिया अपना घर, देखें फिर क्या हुआ

bharatkhabar

त्वचा को मुंहासों से इस तरह बचाएं…

Anuradha Singh