featured यूपी

स्वास्थ्य विभाग का फरमान जारी, बिना अनुमति नहीं जा सकेंगी 108 नंबर एंबुलेंस

स्वास्थ्य विभाग का फरमान जारी, अब बिना अनुमति कोविड ड्यूटी पर नहीं लगाई जा सकेंगी 108 नंबर एंबुलेंस

लखनऊ। होली के त्यौहार को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग होली पर किसी अप्रिय घटना या हादसे से लोगों को बचाने के लिए काम कर रहा है।

इसके लिए नया आदेश जारी हुआ है जिसके तहत अब बिना बिना अनुमति के कोविड ड्यूटी पर अतिरिक्त एंबुलेंस को नहीं लगाया जा सकेगा।

दस फीसदी एंबुलेंस रख सकेंगे अस्पताल

कोविड के लिए सिर्फ दस फीसदी एंबुलेंस लेने के निर्देश दिए गए हैं। कोविड-19 के इलाज के लिए दस फीसदी से ज्यादा एंबुलेंस की जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य महानिदेशक की अनुमति लेनी होगी।

वहीं एएलएस (एडवांस लाइफ सपोर्ट) के लिए भी स्वास्थ्य महानिदेशक से अनुमति लेनी होगी। यूपी में इस समय 108 नंबर एंबुलेंस की संख्या 2200 है, जिसको बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

होली के त्यौहार को देखते हुए लिया निर्णय

गौरतलब है कि होली के त्यौहार में होने वाले हादसों को देखते हुए योगी सरकार प्रत्येक स्तर से तैयारी कर रही है। एंबुलेंस की संख्या और कोविड के संक्रमण के बीच होली के त्यौहार को सकुशल निपटाने की भी चुनौती सरकार के पास है।

वहीं होली के बाद भी दूसरे कई त्यौहार पड़ने वाले हैं। होली पर यूपी में सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं होती हैं क्योंकि होली के दिन लोग शराब पीकर सड़क पर निकलते हैं इससे यूपी में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ जाती है।

लखनऊ में तेजी से फैल रहा कोरोना

बता दें कि लखनऊ में कोरोना संक्रमण तेजी से पैस पसार रहा है। राजधानी लखनऊ में कोरोना के कारण अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं कोरोना मरीजों की संख्या भी अब तेजी से बढ़ रही है। लोगों ने मास्क का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है और कोई भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन अब नहीं कर रहा है। इन्हीं सब बातों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नया आदेश जारी किया है।

Related posts

भारत दे रहा है आतंकवाद को बढ़ावा : ख्वाजा असिफ

shipra saxena

यूपी विस चुनावः पहले चरण की अधिसूचना जारी

kumari ashu

मध्य प्रदेश: चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा दांव, कमलनाथ को बनाया प्रदेश अध्यक्ष

rituraj