September 19, 2021 12:42 am
featured यूपी

किसानों को यूरिया उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता : मुख्य सचिव

यूरिया उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता

लखनऊ। किसानों को गुणवत्तायुक्त यूरिया समय से उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उर्वरकों की बिक्री एवं वितरण किये जाने तथा ओवररेटिंग, कालाबाजारी एवं तस्करी की निगरानी किये जाने के लिए प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश दिया गया है।

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि वर्तमान समय में प्रदेश में
कृषकों द्वारा खरीफ फसलों की बुआई व रोपाई का कार्य पूर्ण किये जाने के उपरान्त, खड़ी फसलों में यूरिया उर्वरक की प्रथम एवं आवश्यकतानुसार दूसरी टॉप ड्रेसिंग का कार्य किया जा रहा है, जिससे वर्तमान समय में यूरिया उर्वरक की मांग में वृद्धि हो रही है।

कृषकों को उनकी जोत के अनुसार उर्वरक निर्धारित दर पर प्राप्त होगा। कृषकों को सुगमता पूर्वक गुणवत्तायुक्त उर्वरक उपलब्ध कराये जाने हेतु जिलाधिकारी अथवा जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समिति गठित है। समिति द्वारा जनपद में प्राप्त होने वाली उर्वरक कृषकों की वास्तविक मांग के अनुसार निजी एवं सहकारी क्षेत्र के उर्वरक बिक्री केन्द्रों हेतु आवंटन किया जाये।

जनपद के समस्त क्षेत्रों में मांग के अनुरूप सुगमतापूर्वक उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये तथा जनपदीय समिति द्वारा साप्ताहिक समीक्षा भी की जाये। वर्तमान में प्रयोग होने वाले मुख्य उर्वरक यूरिया की बिक्री कृषकों को निर्धारित मूल्य पर अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराई जाये। उर्वरक विक्रेता अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक मूल्य पर उर्वरक बिक्री करता पाया जाये, तो उसके विरूद्ध विधि संगत कार्यवाही की जाये।

Related posts

दार्जिलिंग: हिंसक आंदोलन से हुआ करोड़ों का घाटा

Pradeep sharma

प्रयागराज: संघ प्रमुख भागवत का दावा- निर्मल और अविरल होकर रहेंगी मां गंगा

Shailendra Singh

महाराष्ट्र में मतदान के लिए होंगे दो विकल्प, विधानसभा स्पीकर ने उद्धव सरकार को दिए कानून बनाने के निर्देश

Aman Sharma