January 26, 2022 1:18 pm
featured देश

गरीब कल्याण योजना के लाभ को सरकार ने और बढ़ाया, अब इस तारीख तक मिलेगा फायदा

PM MODI गरीब कल्याण योजना के लाभ को सरकार ने और बढ़ाया, अब इस तारीख तक मिलेगा फायदा

कोरोना काल को देखते हुए केंद्र सरकार ने गरीब वर्ग को एक राहत दी है। दरअसल, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजन को दिवाली तक बढ़ाने का निर्णय ले लिया है। आपको बता दें पीएम नरेंद्र मोदी ने 7 जून को इसकी घोषणा की।

पीएम ने 7 जून को देश को किया संबोधित

COVID-19 महामारी की स्थिति पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने निश्चित मात्रा में मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध होगा। बता दें कि पिछली साल भी योजना को लागू करने के बाद उसे दिवाली और छठ तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजन के लिये कैसे करें आवेदन

अगर का सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपकों सबसे पहले बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना होगा। इसके बाद योजना का फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म के जरिए सरकार को यह पता चलता है कि आपके पास कितनी संपत्ति है। इसके बाद अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको ग्राम पंचात में जाकर अपना नाम रजिस्टर कराना होगा। अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा।

इतने लाभार्थियों ने जून में उठाया इस स्कीम का फायदा

बता दें कि खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने 3 जून को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जून में अब तक 2.6 करोड़ लाभार्थियों को लगभग 1.3 लाख टन गेहूं और चावल बांटे गए हैं।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबियत बिगड़ी, राजीव गांधी अस्पताल चल रहा इलाज

Rani Naqvi

भारत का चीन को करारा जवाब, ब्रह्मपुत्र नदी पर बना भारत का सबसे लंबा पुल

Rani Naqvi

Weather Update: कड़कती ठंड के बीच कैसा रहेगा आज का मौसम, शीतलहर से मिलेगी राहत या बरकरार रहेगी ठिठुरन

Neetu Rajbhar