January 26, 2022 1:33 pm
featured यूपी

टीकाकरण अभियान को प्रभावित करने लगी है शहर की गर्मी

टीकाकरण अभियान को प्रभावित करने लगी है शहर की गर्मी

लखनऊ: लखनऊ में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है, 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को अलग-अलग केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है। सोमवार को तेज गर्मी के चलते इसका असर लोगों पर भी दिखाई दिया। टीका लगवाने के लिए कम लोग भी अपने घर से बाहर निकले।

17000 लोगों को लगा टीका

लखनऊ के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को मिलाकर कुल 147 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जहां सोमवार को 17014 लोगों का वैक्सीनेशन हो पाया, इनमें से 10799 युवाओं ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। गर्मी का साफ असर टीकाकरण केंद्र पर देखने को मिल रहा है। लोग दोपहर में घर से नहीं निकल रहे, ज्यादातर सुबह और शाम में ही दिलचस्पी देखी जा रही है।

हालांकि सरकार की तरफ से मेगा वैक्सीनेशन कैंप, पिंक बूथ जैसी विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। लेकिन शहर की गर्मी इन पर हावी होती दिखाई दे रही है। सिविल अस्पताल जैसी जगहों पर पिंक बूथ में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। जहां वैक्सीनेशन के बाद लोग सेल्फी भी लेते दिखाई दे रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है, मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर ने भी सभी से ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीकाकरण करवाने की अपील की।

दूसरी डोज का टीकाकरण जल्द

इसके पहले सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों से दोनों डोज लगवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की दूसरी डोज का चक्र पूरा हो गया है, उनका भी टीकाकरण जल्द करवाया जाएगा। योगी ने कहा कि सभी नागरिकों के लिए वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी है, इसलिए यह आवश्यक है कि सभी इस पर विशेष ध्यान दें।

टीम 9 की बैठक में योगी ने इससे जुड़े निर्देश जारी किए। कई लोग ऐसे हैं जो अस्वस्थ होने के कारण या अन्य कारणों से दूसरी डोज नहीं लगा पा रहे हैं। इन सभी लोगों से जल्द से जल्द स्वास्थ्य विभाग की टीम संपर्क स्थापित करेगी और उनका दूसरी डोज का टीकाकरण भी किया जाएगा।

Related posts

राहुल ने नेताओं को दिया सख्त हिदायत कहा, मीडिया में खराब न हो पार्टी की छवि

mahesh yadav

भाजपा कर रही है मर जवान मर किसान नारे को बुलंद: लालू यादव

piyush shukla

नरेंद्र मोदी के अमेरिका से रिश्ते सुधारने में एके शर्मा की भूमिका अहम, जान लीजिए कैसे   

Shailendra Singh