d755fba7 18c6 4b56 82fc 4067ad440fd2 43 की उम्र में मां बनी फराह खान ने महिलाओं के लिखा ओपन लेटर, जानें क्या है पूरा मामला

बॉलीवुड। फिल्म इंडस्ट्री में हर कोई नाम कमाने के लिए जाता है और उन्हें बॉलीवुड से ही अपने काम की वजह से पहचाने जाते हैं। ऐसा ही कुछ बॉलिवुड की मशहूर कोरियोग्राफर, डायरेक्‍टर और प्रड्यूसर ने जब मां बनने का फैसला किया, तो उनकी उम्र को लेकर हर किसी को थोड़ी टेंशन हुई। फराह खान तब 43 साल की थीं। अब वह 55 साल की हैं और अपने तीनों बच्‍चों की मां बनकर उन्‍हें खुद पर गर्व है। फराह ने तब तय किया था कि वह IVF से मां बनेंगी। फराह खान ने इंस्‍टाग्राम पर अपनी इसी कहानी को साझा करते हुए सभी महिलाओं के नाम एक भावुक करने वाला खुला खत लिखा है। फराह खान लिखती हैं कि आज मैं अपने फैसले और तीन बच्चों की मां बनने पर गौरव महसूस करती हूं।

आईवीएफ के जरिए फराह खान बनी मां-

बता दें कि फराह खान ने 9 दिसंबर 2004 में श‍िरीष कुंदर से शादी की थी। श‍िरीष ‘मैं हूं ना’ फिल्‍म में फराह के एडिटर थे। इसके बाद इस कपल ने 2008 में आईवीएफ यानी इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के जरिए पैरेंट्स बनने का फैसला किया और तीन बच्‍चों अन्‍या, कजार और डीवा को जन्‍म दिया। फराह के तीनों बच्‍चे अब 12 साल के हो गए हैं। फराह खान ने अपने ओपन लेटर में लिखा है, ‘सभी महिलाओं के लिए, एक बेटी, बीवी और मां होने के नाते मुझे कई सारे फैसले लेने थे, इसी कारण मैं कोरियोग्राफर बनी, फिल्ममेकर बनी और प्रोड्यूसर बनी। हर बार जब मुझे लगा कि मैं सही हूं तो मैंने खुद की आवाज को सुना और आगे बढ़ी। हम लोगों के फैसलों के बारे में बहुत सोचते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि ये हमारी जिंदगी है और फैसला लेने का हक भी हमारा है। फराह आगे लिखती हैं, ‘आज मैं अपने फैसले और तीन बच्चों की मां बनने पर गौरव महसूस करती हूं। मैं तब मां बनी जब मैं इसके लिए तैयार थी। न कि तब जब समाज ने इसकी मांग की। मैं विज्ञान की शुक्रगुजार हूं कि मैं अपनी उम्र में आईवीएफ के जरिए ऐसा करने में कामयाब रही। यह देखकर अच्छा लगता है कि आज बहुत सी महिलाएं बगैर डर के ऐसा करने का फैसला ले रही हैं।’

प्‍यार के बिना शादी तो पति बिन बच्‍चा क्‍यों नहीं—

फराह ने अपने खत में सोनी टीवी के शो ‘स्‍टोरी 9 मंथ्‍स’ का जिक्र करते हुए लिखा है क‍ि यदि प्यार के बिना शादी हो सकती है तो पति के बिना मां क्यों नहीं? वह कहती हैं, ‘मैं 43 की उम्र में IVF से मां बनी और मुझे ऐसा करने पर गर्व है।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

इस वर्ष के अंत बनेंगी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी 50, 000 खुराक, जानें इलाज में कितनी प्रभावी

Previous article

इस्तेमाल करेंगे ये 5 चीजें तो सर्दियों में कभी रूखी नहीं होगी आपकी त्वचा और बढ़ेगा GLOW

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.