6ee00ab5 1dd2 408c 80a3 7db5f965d944 इस वर्ष के अंत बनेंगी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी 50, 000 खुराक, जानें इलाज में कितनी प्रभावी
प्रतीकात्मक चित्र

रूस। कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया था। जिसके चलते सभी देश इस महामारी को रोकने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। इसी बीच रूस की तरफ से कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। रूस ने कोरोना से बचाव में पूरी तरह से सक्षम स्पुतनिक—बी टीके के निर्माण कर लिया है। रूस के अनुसार यह टीका कोरोना के इलाज में लगभग 92 प्रतिशत प्रभावी है। रूसी अनुसंधान केंद्र वेक्टर ने शुक्रवार को कहा कि अपने एपिवीकॉरोना वैक्सीन की 50,000 खुराक को कोविड​​-19 के खिलाफ वर्ष के अंत तक जारी करने की योजना बनाई है।

50,000 खुराक जारी करने की योजना—

बता दें कि कोरोना वैक्सीन बनाने की होड़ में सभी देश लगे हुए थे। लेकिन वैक्सीन बनाने में रूस ने सबसे पहले बाजी मार ली। इस वर्ष के अंत तक वैक्सीन की 50,000 खुराक जारी करने की योजना है। Rospotrebnadzor ने कहा कि 15,000 खुराक पहले ही उत्पादित किए जा चुके हैं। 2021 के लिए एपिवाकोरोना वैक्सीन के साथ सीध टीका लगाने की योजना बनाई गई है। टीके के उत्पादन में संभावित उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, जो लोग टीका लगवाना चाहते हैं, उनके लिए 2021 में यह अवसर हो सकता है। उत्पादन तकनीक का विस्तार करने का प्रयास चल रहा है। यह संभव है अगर हम टीका उत्पादन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा दें।

92 प्रतिशत प्रभावी स्पुतनिक वी—

वैक्सीन अब चरण III में पंजीकरण के बाद के नैदानिक ​​परीक्षणों में है। 13 अक्टूबर को, पेप्टाइड-आधारित एपिवाकोराणा कोविड​​-19 के खिलाफ रूस का दूसरा पंजीकृत टीका बन गया। अगस्त में, रूस के गामालेया शोध संस्थान द्वारा विकसित और मानव एडेनोवायरस पर आधारित स्पुतनिक वी टीका, दुनिया में पहला पंजीकृत कोरोनावायरस वैक्सीन बन गया। पहले 16,000 स्वयंसेवकों के आंकड़ों के आधार पर, जिन्होंने दो-खुराक वाले टीके के दोनों शॉट्स प्राप्त किए हैं। उनके आधार स्पुतनिक वी 92 प्रतिशत प्रभावी है। रूस की स्पुतनिक-5 वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। स्पुतनिक-5 के एक डोज की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 10 डॉलर से कम होगी। वहीं, रूस के नागरिकों के लिए ये फ्री होगी।

 

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

Iphone 12 pro Max के डिवाइस लेकर भागा डिलिवरी ब्वॉय, उन्हें बेचकर खरीदी ये मंहगी चीज

Previous article

43 की उम्र में मां बनी फराह खान ने महिलाओं के लिखा ओपन लेटर, जानें क्या है पूरा मामला

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.