campus placement Philosophy डिग्री धारक इस क्षेत्र में बनाएं करियर, ऐसे मिलेगी तरक्की

फिलॉसफी डिग्री करियर को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छी नींव रखती है। फिलॉसफी डिग्री धारकों को कई क्षेत्रों में बहुत महत्व दिया जाता है। यदि आप भी फिलॉसफी की पढ़ाई कर रहे हैं तो इस क्षेत्र में अपना करियर तलाशें।

Philosophy में इस तरह से तलाशें अपना करियर

फिलॉसफी की डिग्री सभी स्तरों पर शिक्षण में करियर के लिए एक अच्छी नींव बनाती है। शिक्षण में करियर बनाने के लिए एक पेशेवर शिक्षण योग्यता की भी जरूरत होगी। फिलॉसफी की अपनी पूरी डिग्री के दौरान एक व्यक्ति में उत्कृष्ट संचार और महत्वपूर्ण थिंकिंग स्किल डेवलप होती है। जो एक शिक्षण कैरियर में काफी महत्वपूर्ण होता है। फिलॉसफी की डिग्री एक विश्लेषणात्मक क्षमता और आलोचनात्मक सोच ऐसे कौशल हैं, जिसे कई क्षेत्रों में महत्व दिया जाता है।

फिलॉसफी में शिक्षण करियर

फिलॉसफी का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मन में एकांत में बैठकर गूढ़ समस्याओं पर चिंतन करते धीर-गंभीर व्यक्ति की छवि उभरती है। आमतौर पर फिलॉसफी को लेकर ऐसी धारणा बन गई है जिसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है। यदि आप फिलॉसफी की पढ़ाई करते हैं, तो आप विविध प्रकार के करियर के लिए एक मजबूत आधार प्राप्त करेंगे। पब्लिक सेक्टर में करियर अत्यंत विविध हैं। जो लोग फिलॉसफी पढ़ते हैं उन्हें पब्लिक सेक्टर में करियर के लिए अच्छी तरह से रखा जा सकता है। पब्लिक सेक्टर में सिविल सेवाएं, स्वास्थ्य सेवाएं, पुलिस बल और सशस्त्र बल में भूमिकाएं शामिल हैं।

जर्नलिज्म पब्लिशिंग में अच्छा स्कोप

ऑनलाइन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण दोनों के लिए डिजिटल प्रकाशन की भारी वृद्धि का मतलब है कि पब्लिशिंग में करियर भरपूर है। पब्लिशिंग में आम करियर में एडिटोरियल, प्रोडक्शन, मार्केटिंग और सेल्स में भूमिकाएं शामिल हैं।

टॉपर्स की पसंद बनी फिलॉसफी

एक दौर में केवल टीचिंग प्रोफेशन के लिए उपयुक्त समझी जाने वाली फिलॉसफी अब टॉपर्स की पसंद के तौर पर उभरी है। रिसर्च से लेकर कॉर्पोरेट सेक्टर, लॉ, बायो मेडिसिन, ग्रीन डेवलपमेंट मैनेजमेंट जैसे क्षेत्रों में फिलॉसफी के छात्र अपनी कामयाबी का लोहा मनवा रहे हैं। प्रशासनिक प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अब अधिकांश छात्र फिलॉसफी चुनते हैं। लॉ और मैनेजमेंट कोर्सेज में भी फिलॉसफी को अनिवार्य विषय में शामिल किया गया है।

फिलॉसफी की पढ़ाई कैसे करें?

ग्रेजुएशन लेवल पर फिलॉसफी का अध्ययन सभी विषयों के साथ किया जा सकता है। हालांकि कानून, मनोविज्ञान, इतिहास, एन्थ्रोपोलॉजी, भाषाशास्त्र, समाजशास्त्र एवं गणित के साथ इसकी पढ़ाई करियर के लिहाज से आपको अच्छे अवसर दिला सकती है।

सरकार की योजनाओं को बूथ स्तर तक प्रचारित करें भाजपा कार्यकर्ता- राधा मोहन सिंह

Previous article

मान गए कैप्टन, खत्म हुआ कांग्रेस का अंतर्कलह, अब सिद्धू का रास्ता साफ!

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured