featured देश

DRDO की एंटी कोरोना दवा 2DG लॉन्च, एक से दो दिनों में मरीजों तक पहुंचेगी दवा

DRDO DRDO की एंटी कोरोना दवा 2DG लॉन्च, एक से दो दिनों में मरीजों तक पहुंचेगी दवा

कोरोना मरीजों के लिए DRDO द्वारा बनाई गई दवा 2-डीऑक्‍सी-डी-ग्‍लूकोज को आज लॉन्च कर दिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने दवा की पहली खेप जारी की। जिस मौके पर AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को पहली खेप सौंपी गई।

‘कोविड से लड़ाई में DRDO ने अहम योगदान दिया’

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि मैं इसके लिए वैज्ञानिकों को धन्यवाद देना चाहता हूं। आज का दिन सुखद अनुभूति का दिन है, कियोकि कोविड से लड़ाई में DRDO ने अहम योगदान दिया है। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। ये दवा उम्मीद की एक नई किरण लेकर आई है, जो देश के वैज्ञानिकों की क्षमता को दर्शाता है। उन्होने कहा कि हम सभी को संकल्प के साथ आगे बढ़ते रहने की जरूरत है। मैं DRDO के चेयरमैन सतीश रेड्डी का आभार व्यक्त करता हूं।

दवा के क्लीनिकल ट्रायल्स सफल

बता दें कि इस दवा के क्लीनिकल ट्रायल्स सफल साबित हुए हैं। दावा है कि जिन मरीजों पर इसका ट्रायल किया गया उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। साथ ही मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम हो गई। बताया जा रहा है कि दवा के इस्तेमाल से मरीजों की कोरोना रिपोर्ट बाकी मरीजों की तुलना में जल्दी निगेटिव हो रही है, यानी वो जल्दी ठीक हो रहे हैं।

कैसे काम करती है ये दवा ?

ये दवा पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर लिया जाता है। दवा संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और वायरल सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन कर वायरस को बढ़ने से रोकती है। दवा की खास बात ये है कि ये वायरस से संक्रमित कोशिकाओं की पहचान करती है। दावा है कि दवा की वजह से मरीजों को ज्यादा दिन तक अस्पताल में रुकने की जरूरत भी नहीं होगी।

Related posts

इटावा में गरजे अमित शाह, सपा बसपा पर जमकर साधा निशाना

Rahul srivastava

केंद्र सरकार ने रोहिंग्याओं के खिलाफ राज्यों को सख्त कदम उठाने को कहा

Rani Naqvi

Weather Report: आने वाले 24 घंटों में इन जिलों में हो सकती ह भारी बारिश, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Shailendra Singh