लाइफस्टाइल हेल्थ

क्या आप भी हैं हाथों से आने वाली प्याज लहसून की महक से परेशान, तो करें ये उपाय

71115423 क्या आप भी हैं हाथों से आने वाली प्याज लहसून की महक से परेशान, तो करें ये उपाय

भारतीय खाने में प्याज और लहसून किसी भी डीश का मेन इंग्रीडियैंट होते हैं। इनसे ही किसी भी सब्जी की शुरुआत होती है और ये रोजाना हमारे किचन में इस्तेमाल किये जाते हैं और ये कहना गलत नहीं होगा कि प्याज और लहसून हमारे खाने का जायका दो गुना कर देते हैं।

लेकिन कहते हैं ना एक चीज के दो पहलू होते हैं अगर उसमें कुछ अच्छा है तो कुछ बुरा भी होगा। जी हां प्याज और लहसून में खाने का सवाद दो गुना करने की ताकत है ।लेकिन इनकी बदबू से सब दूर भागते हैं। प्याज और लहसून को काटते और छीलते समस उसका रस हाथों में लग जाता है और फिर इसकी महम घंटों हाथों से नहीं निकलती और ये महिलाओं को बिल्कुल पसंद नहीं है। इस लेख में हम आपको बताएंगे के आप कैसे प्याज और लहसून की महक को अपने हाथों से हटा सकते हो।

नमक के पानी से हाथ धोएं

अपने हाथों से प्याज और लहसून की महक को हटाने के लिए साबून के साथ नमक को मिलाएं और अच्छे से स्क्रब करें। इससे आपके हाथों से प्याज और लहसून की महक चली जाएगी।

स्टेनलेस स्टील से हाथों को मले

प्याज और लहसून काटने के बाद अपने हाथों को किसी भी स्टेनलेस स्टूल के बर्तन जैसे चम्मच, चाकू के किनारे से ठंडे पानी के नीचे अपने हाथों को मलें। आपको बता दें प्याज और लहसून में पाए जाने वाला सल्फर जब किसी धातू के साथ रिएक्ट करता है तो उसकी महक कम हो जाती है।

नींबू

नींबू हर किचन में मिलने वाली चीज इसका रामबाण है। अपने हाथों से प्याज की महक को दूर करने के लिये नींबू का रस हाथों पर लगाए और ठंडे पानी से धो लें।

सेब का सिरका

प्याज और लहसून की महक निकालने के लिये हाथों में सेब के सिरके की कुछ बूंदें अच्छी तरह से लगाए और पानी में धो लें उससे भी फक्र पड़ेगा।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट भी हाथों से आने वाली प्याज और लहसून की महक को दूर कर सकता है। लेकिन टूथपेस्ट फ्लोराइड बेस होना चाहिए जेल बेस्ड नहीं।

Related posts

जीनिए: इस साल और पिछले साल का दिवाली पर फिल्मों का धमाल

Rani Naqvi

Health Alert: कहीं आपको भी तो नहीं है नींद की परेशानी, जानें क्या कहता है आपका हेल्थ रिर्पोट कार्ड

Kalpana Chauhan

जहरीली धुंध बन सकती खतरा…इन बातों का रखें ध्यान

shipra saxena