लाइफस्टाइल

अगर आप भी दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

foodsforBeard Large अगर आप भी दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

पिछले कुछ समय से युवाओं के बीच लंबी दाढ़ी और मूंछ रखना एक नया ट्रेंड बना हुआ है। लंबी दाढ़ी और मूंछ रखने से लड़कों के सही उम्र का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल होता है।

ऐसे में अगर आप भी अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट में कुछ खास पोष्टिक चीजों को जरूर शामिल करें।

टूना फिश
अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो दाढ़ी की ग्रोथ के लिए टूना मछ्ली खा सकते हैं। आपको बता दें कि टूना फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। टूना फिश खाने से स्किन ग्लोइंग बनती है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए टूना मछली का सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन से बालों के रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है। अगर आप अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में टूना मछली को जरूर शामिल करें।

मसूर की दाल
प्रोटीन का सेवन करने से शरीर के साथ सआथ स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं। सोयाबीन, स्टार्चयुक्त बीन्स और मटर प्रोटीन से भरपूर होते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो दाढ़ी की ग्रोथ के लिए मसूर के दाल का सेवन कर सकते हैं।

पालक और दालचीनी
पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं। पालक की सब्जी अक्सर आप आपने घर में बनाते हैं, लेकिन इसे आप जूस की तरह भी पी सकते हैं। दालचीनी हर घर में आसानी से मिल जाता है। कई लोग दालचीनी और नींबू का पेस्ट बनाकर दाढ़ी पर लगाते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा के पोर्स को खोलने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो बालों के विकास में आपकी मदद करती है। कद्दू के बीज आपको आसानी से मिल जाएंगे। इसे खाने से दाढ़ी की ग्रोथ में मदद मिलती है।

नारियल तेल
अगर आप दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। नारियल तेल के इस्तेमाल से आपके दाढ़ी की ग्रोथ अच्छी होगी। इससे आप अपनी दाढ़ी को परफेक्ट लुक भी दे सकेंगे।

ये भी पढ़ें :-

राहत : यात्री अब पेटीएम और यूपीआई के जरिए खरीद सकेंगे ट्रेन की टिकट, ऐसे करें बुकिंग

Related posts

नाशपाती को करें खान-पान में शामिल, दूर होंगी त्वचा से जुड़ी समस्या

Rahul

30 की उम्र में रखे अपना खास ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

Rani Naqvi

क्या होता है जब आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़ते हैं..?

mohini kushwaha