धर्म

जानें किस दिशा में बैठायें गणेश जी को, रखें इन बातों का ध्यान

ganesha ji जानें किस दिशा में बैठायें गणेश जी को, रखें इन बातों का ध्यान

भगवान गणेश को सुख, समृद्धि और कष्टों को हरने वाले भगवान कहा जाता है। इनके आर्शीवाद से जीवनमें हमेशा खुशहाली बनीं रहती है। चलिये जानते हैं कि आपको किस दिशा में गणेश जी की मुर्ति की स्थापना करनी चाहिये

ganesh 1 जानें किस दिशा में बैठायें गणेश जी को, रखें इन बातों का ध्यान

वास्तु के मुताबिक, घर में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करने से पहले दिशा का भी ध्यान रखना चाहिये गणेश जी को घर के उत्तर पूर्वी कोने में स्थापित करना सबसे अच्छा माना जाता है। पूजा करते समय आपके मुंह पूर्व दिशा की ओर होना चाहिये।

अगर उत्तर पूर्वी कोने में प्रतिमा रखना संभव ना हो तो आप घर के पूर्व या फिर पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं। याद रखें कि  दक्षिण दिशा में गणेश जी को स्थापित ना करें। साथ ही आसपास साफ –सफाई का भी ध्यान रखें।

साथ ही मुर्ति रखते समय ध्यान रखें कि गणेश के दोनों पैर जमीन को ना छुयें। लकड़ी की चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा बिछाकर आप गणेश जी को बिठा सकते हैं। और इसके बाद विधि विधान से बप्पा की पूजा कर सकते हैं।

साथ ही आप भी कोशिश करें कि इस लाल कपड़े ही आप पहनें। क्योंकि पूजा में लाल, सफेद, और पीले रंगों को शुभ माना जता है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके जीवन में होगा सुख- समृदि का वास और बप्पा के आर्शीवाद का हाथ हमेशा आप पर बना रहेगा।

Related posts

13 जुलाई 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल

Rahul

Aaj Ka Panchang: जानिए 23 अगस्त 2022 का पंचांग, नक्षत्र और राहुकाल का समय

Rahul

16 अगस्त 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग, तिथि और राहुकाल

Rahul