पेयजल की समस्या से निपटने के लिए सोनभद्र में जारी कंट्रोल नंबर

सोनभद्र: गर्मी में उत्तर प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं, जो पेयजल की समस्या से प्रभावित रहते हैं। सोनभद्र भी इसका शिकार हो जाता है। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने कंट्रोल नंबर जारी कर दिया है।

इस नंबर से मिलेगी जानकारी

पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन और राज्य सरकार कई कदम उठा रही है। इसी के चलते सभी 10 ब्लॉक के लिए कंट्रोल नंबर जारी किया गया है। इसके माध्यम से सभी लोगों को पेयजल से जुड़ी समस्याओं का समाधान मिलेगा। कंट्रोल नम्बर 8299357756, 9454040073 पर जारी और समस्या का समाधान मिल जायेगा।

कई जिलों में हो रहे प्रयास

भयंकर गर्मी को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध करवाना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है। इसी समस्या से निपटने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाए जा रहे हैं। सोनभद्र की तरह हमीरपुर में भी कंट्रोल रूम और नंबर जारी किया गया है, यह 24 घंटे खुला रहेगा। जिसमें कर्मचारियों की तैनाती होगी और शिकायतों का रजिस्टर नोडल अधिकारी की निगरानी में विभाग तक भेजा जाएगा। प्रतिदिन रिपोर्ट के माध्यम से डेवलपमेंट पर निगरानी रखी जाएगी।

बुंदेलखंड को सूखे से बचाने की तैयारी में प्रशासन

बुंदेलखंड का क्षेत्र अक्सर गर्मियों में सूखे की समस्या से प्रभावित रहता है। इस दौरान सभी तालाब, झील और नहरों में बड़ा जल संकट देखने को मिलता है। इसी समस्या से निपटने के लिए कंट्रोल रूम जिला स्तर पर स्थापित किए जा रहे हैं।

बुंदेलखंड के अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, फतेहपुर, आगरा, चंदौली, कानपुर जैसे क्षेत्रों में यह व्यवस्था की जा रही है। इतना ही नहीं विकास खंड के स्तर पर सभी विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों में भी जलापूर्ति की तैयारी हो रही है। इसके लिए सर्वे के माध्यम से पूरी रिपोर्ट तैयार करने की योजना है।

लखनऊ के बाद कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी में भी नाइट कर्फ़्यू, तेजी से बढ़ रहे मामले

Previous article

पीएम मोदी ने वैक्सीन की ली दूसरी डोज, बोले- योग्य हैं तो आप भी लगवाएं

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured