featured यूपी

कोरोना से निपटने के लिए युद्धस्तर पर जुटे सीएम योगी, अब माननीयों को दी ये छूट

कोरोना संक्रमण पर सीएम योगी का ट्वीट, खबर पढ़कर मिलेगी राहत

लखनऊ। लखनऊ में कोरोना महामारी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने विधायक निधि को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा है कि विधायक अपनी निधि से कोरोना महामारी से निपटने के लिए विभिन्न खरीद और उपाय कर सकेंगे। इसके लिए उनको छूट दे दी गई है।

इन मदों में पैसा खर्च कर सकेंगे विधायक

इसके अतिरिक्त आईसीयू वेंटीलेटर और बाईपेप क्रय, सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, सरकारी ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए पाइप लाइन, ऑक्सीजन डिस्ट्रीब्यूशन प्रणाली स्थापना, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, जिले में आपूर्ति के लिए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, RTPCR जांच के लिए मशीन व उपकरण खरीद, सरकारी अस्पताल और राजकीय चिकित्सालय में अतिरिक्त बेड के लिए विकास निधि का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कोविड संबंधी कार्यों में खर्च कर सकेंगे 25 लाख 

वहीं कोविड संबंधी कार्यों के लिए 25 लाख तक व्यय सीमा तक अब खर्च पर छूट दी गई है। ये आदेश 31 मार्च 2022 तक यूपी सरकार की तरफ से लागू रहेंगे। इसके अलावा विधायक कोविड केयर फंड में दान के लिए संस्तुति भी कर सकेंगे वहीं इसके अलावा ग्राम विकास विभाग ने कोविड-19 केयर फंड मैदान के लिए अपील की है। वहीं यूपी सरकार ने विधायकों की विकास निधि को लेकर सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं। यूपी सरकार ने शासनादेश जारी कर विकास निधि खर्च संशोधन को मंजूरी दे दी है।

विधायकों को सालाना मिलती है तीन करोड़ विधायक निधि

बता दें कि यूपी के विधायकों के लिए विधायक निधि बनाई गई है। इस विधायक निधि से विकास के काम किए जाते हैं। हर विधायक को साल में तीन करोड़ विधायक निधि मिलती है जो वो अपने क्षेत्र में विकास के लिए खर्च करता है। फरवरी 2020 तक ये विधायक निधि दो करोड़ थी, वहीं 2019 में विधायक को मात्र 1.5 करोड़ रुपए ही दिए जाते थे।

Related posts

क्रष्ण जन्माष्टमी पर क्यो लगाया जाता है 56भोग, जाने इसका महत्व

mohini kushwaha

भाजपा महासचिव का दावा, मुझे एमपी में कांग्रेस सरकार गिराने का मिला था न्यौता

bharatkhabar

Rajasthan IAS IPS Transfer: राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले चली तबादला एक्सप्रेस, 30 IPS के किए ट्रांसफर

Rahul