featured यूपी

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन का जल्द होगा कायाकल्प, मिलेगी विश्वस्तरीय पहचान

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन का जल्द होगा कायाकल्प, मिलेगी विश्वस्तरीय पहचान

लखनऊ: सरकार कोरोना से लड़ाई को प्राथमिकता देते हुए अन्य विषयों पर भी लगातार जोर दे रही है। विकास कार्यों की कड़ी में अब चारबाग स्टेशन का नाम भी छोड़ने जा रहा है। जहां करोड़ों रुपए की लागत से रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करने की तैयारी बनाई जा रही है।

556 करोड़ की लागत से बनेगा विश्वस्तरीय स्टेशन

चारबाग रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए सरकार की तरफ से 556 करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगे। इसका पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर विदेशी एयरपोर्ट की तरह तैयार किया जाएगा। जिसने आने वाले यात्रियों को सुविधाएं और बेहतर मिलेंगी। लखनऊ का चारबाग स्टेशन उत्तर प्रदेश की ट्रांसपोर्ट व्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा है। ऐसे में यहां सुविधाओं को और बेहतर करने की पहल काफी सराहनीय है।

इन सुविधाओं से लैस होगा चारबाग रेलवे स्टेशन

स्टेशन को पुनर्विकसित करने के लिए DBFOT मॉडल पर दो चरणों में काम किया जाएगा। यहां एयर कानकोर्स, फुट ओवर ब्रिज, एस्केलेटर जैसी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। इसके अलावा महिलाओं, दिव्यांग जनों और बुजुर्गों के लिए भी अनुकूल और सुरक्षित माहौल उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाएगी।

इस काम को पूरा करने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा खाका तैयार किया जा रहा है। पीपीपी मॉडल पर विकास की योजना जल्द ही जमीन पर देखने को मिलेगी। मौजूदा समय में चारबाग रेलवे स्टेशन पर मेट्रो सेवा पहले से उपलब्ध है, जो शहर के कई हिस्सों को जोड़ती है। इसका सीधा कनेक्शन अमौसी एयरपोर्ट से भी है।

Related posts

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को लेकर प्रशासन सजग

piyush shukla

कोरोना अपडेटः 24 घंटे में आए 58,419 नए केस, 1576 की मौत

Rahul

लद्दाख सीमा पर चल रहे तनाव को लेकर जायजा लेने शुक्रवार को जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Rani Naqvi