यूपी-बिहार की पांच सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी ने चार पर किया प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश और बिहार में होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने सीएम योगी आदित्यानाथ की सीट गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला और फुलपुर से कौशलेंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर पार्टी ने प्रदीप सिंह पर दांव खेला है। बिहार के भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों की बात करें इनमें से एक सीट यानी की भभुआ से रिंकी पांडे को टिकट दिया गया है तो दूसरी तरफ जहानाबाद सीट पर बीजेपी के घटक दलों की पेंच फंसने के चलते फिलहाल के लिए उम्मीदवार के नाम के ऐलान को टाल दिया गया है। उपचुनाव के लिए 11 मार्च को वोट डाले जाएंगे और इसके नतीजे 14 मार्च को आएंगे।

आपको बता दें कि गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ पांच बार सांसद रह चुके हैं और उन्होंने यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद 21 सितबंर 2017 को लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। वहीं फुलपुर सीट की बात करें तो यहां से केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी के सांसद थे, जोकि अब उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री हैं। फुलपुर सीट से देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू चुनाव लड़ा करते थे और ये सीट काफी सालों तक गांधी परिवार के पास ही रही है। बिहार की अररिया लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से आरजेडी के तस्लीमुद्दीन सांसद थे, लेकिन 17 सितबंर 2017 को उनके निधन के बाद ये सीटे खाली हो गई थी।

दूसरी तरफ बिहार की भभुआ विधानसभा सीट बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय की मृत्यु और जहानाबाद सीट आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह के निधन के बाद खाली हो गई थी। वहीं बीजेपी प्रत्याशियों की बात करें तो  उपेंद्र दत्त शुक्ला बीजेपी के क्षेत्रिया अध्यक्ष हैं और वो काफी लंबे समय से पार्टी और जनता के बीच सक्रिय हैं और केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला के करीबी माने जाते हैं। दो बार कौड़ीराम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। 2007 पार्टी से बगावत कर चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वहीं  फूलपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार कौशलेंद्र सिंह पटेल संघ के करीबी हैं। 2006 से 2012 तक बनारस के मेयर भी रह चुके हैं और उन्होंने बीएचयू से पढ़ाई की है।