देश बिज़नेस

ऑटो और ड्रोन सेक्टर के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने किया 26 हज़ार करोड़ के पैकेज का ऐलान

anu ऑटो और ड्रोन सेक्टर के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने किया 26 हज़ार करोड़ के पैकेज का ऐलान

आपको बता दे कि आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की मीटिंग में कई फैसले लिये गये जिसमें केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने कैबिनेट बैठक में ऑटो और ड्रोन सेक्टर के लिए 26,058 करोड़ रुपए की PLI स्कीम को मंजूरी दे दी है।

Anurag thakur ऑटो और ड्रोन सेक्टर के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने किया 26 हज़ार करोड़ के पैकेज का ऐलान

25,938 करोड़ रुपए ऑटो मोबाइल सेक्टर के दिया गया है

इसमें से 25,938 करोड़ रुपए ऑटो मोबाइल सेक्टर के दिया गया है। इसके अलावा 120 करोड़ ड्रोन इंडस्ट्री के लिए देने का फैसला किया है। बता दें कि इससे ऑटो मोबाइल सेक्टर और ड्रोन सेक्टर को काफी राहत देने वाली है।

7.6 लाख लोगों को नौकरियां मिलेंगी
इसके अलवा अनुराग ठाकुर ने कहां कि मंत्रिमंडल के इस फैसले से ऑटो सेक्टर में सरकारी अनुमान के अनुसार, 7.6 लाख लोगों को नौकरियां मिलेंगी। इससे देश में इलेक्ट्र‍िक वाहनों के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलने में मदद मिलेगी।  साथ ही इससे ऑटो सेक्टर में आने वाले अगले पांच सालों में 47,500 करोड़ रुपए का नया निवेश होगा।

टेलीकॉम सेक्टर 9 बडे़ स्ट्रक्चरल बदलाव किये गये हैं
साथ ही अश्विनी वैष्णव ने बताया कि टेलीकॉम सेक्टर 9 बडे़ स्ट्रक्चरल बदलाव किये गये हैं। AGR की परिभाषा को बदला गया है। AGR में पहले काफी ब्याज को कम करके 2% वार्षिक कर दिया गया है। इसके साथ ही इस पर लगने वाली पेनल्टी को भी खत्म कर दिया गया है। जिससे टेलीकॉम कंपनियों को  राहत दी जा सके।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि टेलीकॉम सेक्टर में 9 बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। AGR की परिभाषा को बदलते हुए इससे गैर टेलीकॉम रेवेन्यू को अलग किया जाएगा। इसके अलावा टेलीकॉम सेक्टर में ऑटोमेटिक रूट से 100% FDI को मंजूरी दी गई है।

 KYC अब पूरी तरह  से ऑनलाइन होगी
आपको बता दे कि  सिम लेते समय जितने भी कागज देने पड़ते थे, वो वेअरहाउस में थे। उन्हें डिजिटलाइज्ड कर दिया जाएगा। KYC अब पूरी तरह से  ऑनलाइन होगी। सिम लेने या पोस्टपेड से प्रीपेड कराने जैसे  कई सारे काम अब आसान होगें, अब कोई फॉर्म भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

 

 

Related posts

इरोम शर्मिला मामले पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत

Rahul srivastava

Valentine’s Day: बेहद चिलचस्‍प है इन राजनीतिक हस्तियों की Love Story

Shailendra Singh

शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ नया मामला दर्ज

bharatkhabar