हेल्थ featured

अगर आपको भी स्मोकिंग की लत तो इन चीजों को करें ट्राई

15 27 अगर आपको भी स्मोकिंग की लत तो इन चीजों को करें ट्राई

नई दिल्ली। आजकल स्मोकिंग लोगों के बीच फैशन बन चुका है और ये फैशन कब लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लेता है किसी को पता भी नहीं चलता। फैशन के नाम पर यह धुंआ धीरे धीरे लोगों के शरीर में घुलकर जहर बनता जा रहा है। एक रिसर्च में भी य‍ह बात साबित हो चुकी है, भारतीय लोग धूम्रपान करने में सबसे आगे होते है।

दिनभर में एक शख्स लगभग 8.2 सिगरेट फूंक लेता है जो कि सेहत के हिसाब से बहुत ही खतरनाक है। लगातार तम्बाकू के सेवन से इसमें मौजूद जहरीला तत्‍व निकोटीन शरीर में घुलकर मुंह ,गला, श्वासनली व फेफडों का कैंसर होता है दिल की बीमारियां, उच्च रक्तचाप पेट के अल्सर, एसिडिटी, अनिद्रा आदि रोगों की सम्भावना बढ़ जाती है। हमारे देश में बढ़ते मुंह और फेफड़ों के कैंसर के एक मुख्‍य वजह स्‍मोकिंग और तम्‍बांकू है।अगर आप भी नशे की गिरफ्त में हो हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे चीजें जिसकी मदद से आप छोड़ सकते हैं।

15 27 अगर आपको भी स्मोकिंग की लत तो इन चीजों को करें ट्राई

अजवायन

अगर आप भी अपनी स्मोकिंग की लत को छोड़ना चाहते हैं तो अजवायन आपके लिए बेहद कारगार उपाय है। जब आपको धूम्रपान की लालसा हो तो अजवायन के कुछ बीज लें और उन्हें चबाएं। शुरू में यह मुश्किल हो सकता है लेकिन नियमित रूप से चबाने से धूम्रपान करने की लत को दूर करने में मदद मिलेगी।

दालचीनी

दालचीनी तम्बांकू की लत के लिए काफी मददगार होती है। जब भी आपको धूम्रपान या तम्बाकू या संबंधित चीजों की लालसा उत्पन्न हो तब आप दालचीनी का एक टुकड़ा लें और थोड़ी देर के लिए चूसते रहें। इससे आपको स्मोकिंग छोड़ने में मदद मिलेगी।

अंगूर के बीज का अर्क

अंगूर के बीज का अर्क काफी अच्छा और उचित उपाय है इसमें क्षारीय प्रकृतिक का होता है, जो कि रक्‍त में एसिडिटी को कम करता है और फेफड़ों तथा शरीर को स्‍मोकिंग से जो नुकसान हुआ है, उससे बचाता है।

कॉपर के बर्तन में पानी पीएं

कॉपर के बर्तन में पानी पीने से आपके शरीर में जमा हुए विषाक्त को निकालने में मदद मिलती है और समय की अवधि के साथ धूम्रपान या तम्बाकू के इस्तेमाल की लालसा भी कम हो जाती है।

त्रिफला

त्रिफला विषात्तक तत्वों को साफ करता है और विषैले धूम्रपान और तंबाकू के इस्तेमाल की लालसा को कम करता है। हर रात अगर आप त्रिफला को साथ एक बड़े चमचे पानी के साथ लेकर सोते हैं को आपके शरीर को काफी आराम मिलता है।

शहद

शहद आपकी स्मोकिंग के लिए काफी कारागार होती है। और ये स्‍मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करेगा। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्‍योंकि उसी से अच्‍छा रिजल्‍ट मिलेगा

तुलसी पत्तियां

अगर आप तुलसी की पत्तियों को रोजाना चबाते हैं तो धूम्रपान या तंबाकू के उपयोग की लालसा धीरे-धीरे काफी कम होने लगती है। हर सुबह और शाम लगभग 2-3 तुलसी के पत्ते लें और उन्हें चबाएं। ऐसा करने से धूम्रपान की लत छूट जाती है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा स्मोकिंग के लिए काफी अच्छा और उचित होता है। अश्वगंधा स्ट्रेस को दूर करने के साथ साथ तंबाकू की लत भी छुड़ाती है। अश्वगंधा की जड़ों से तैयार किए गए पाउडर को पानी के साथ मिलाकर लगातार कुछ दिन पीने से धूम्रपान की लत छूट जाती है।

Related posts

जम्मू कश्मीरः पीडीपी-भाजपा गठबंधन के टूटने के लिए महबूबा जिम्मेदार- इमरान रजा अंसारी

mahesh yadav

दिवाली से पहले यूपी में कर्मचारियों को मिलेगी बोनस और बढ़े डीए की सौगात, सीएम की सहमति के लिए भेजा गया प्रस्ताव

Neetu Rajbhar

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके की गली में निकले कोरोना के 46 पॉजिटिव केस, पूरा इलाका हुआ सील 

Rani Naqvi