featured यूपी राज्य

Awas Yojana: यूपी में जल्द ही अपने घर का सपना होगा साकार, योगी सरकार तेजी से कर रही है काम

1057570 cm yogi 2 Awas Yojana: यूपी में जल्द ही अपने घर का सपना होगा साकार, योगी सरकार तेजी से कर रही है काम

शिवनंदन सिंह संवाददाता लखनऊ Awas Yojana: यूपी में जल्द ही अपने घर का सपना होगा साकार, योगी सरकार तेजी से कर रही है कामशिवनंदन सिंह, संवाददाता, लखनऊ

Awas Yojana || उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही एक लाख से अधिक लोगों के आवास का सपना पूरा करने जा रही है। उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख से अधिक घरों का निर्माण जल्द ही पूरा होने वाला है।

 साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत सूत्र 1 लाख 8 हजार घरों के सापेक्ष निर्माणाधीन 8200 घर जल्द पूरे किए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने इसे 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है. 

अधिकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीते 5 सालों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत कुल 26.16 लाख आवास स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें से 25.16 लाख आवास बन चुके हैं। वही बाकी एक लाख आवाज को जल्द ही पूरा किया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 1.08 आवास स्वीकृत किए गए हैं। जिसके तहत मुसहर, वनटंगिया, कुष्ट रोगी, सहरिया श्रेणी को समर्पित किया जा चुका है। 

वहीं सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 साल के भीतर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 13 लाख परिवारों और मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 1.5 लाख परिवारों को आवास आवंटित किया जाए साथ ही इस योजना के तहत महिला सशक्तिकरण भी किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 78 फ़ीसदी आवास महिलाओं के नाम पर दिए गए हैं।

इसको लेकर उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत भी किया जा चुका है प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दो हजार अट्ठारह उन्नीस में उत्तर प्रदेश को छह श्रेणियों में पुरस्कार मिल चुके हैं वहीं 2019 में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए देश के सर्वाधिक 9 श्रेणियों में उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है वहीं मौजूदा दौर में उत्तर प्रदेश भारत सरकार के परफॉर्मेंस इंडेक्स में प्रथम स्थान पर है। 

Related posts

उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ की नजरों में अच्छा बनने के लिए अधिकारियों ने भगवा रंग में रंगे स्कूल

Breaking News

दिल्ली हिंसा: आरोपी उमर खालिद न्यायिक हिरासत में, UAPA के तहत मुकदमा चलाने की एमएचए-दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

Trinath Mishra

मकान से लाखों रुपए लूटकर फरार हुए चोर

Pradeep sharma