January 24, 2022 7:46 pm
featured देश यूपी राज्य

यूपी में नहीं टलेंगे विधानसभा चुनाव, मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- सभी राजनीतिक दल हैं सहमत

Election commission यूपी में नहीं टलेंगे विधानसभा चुनाव, मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- सभी राजनीतिक दल हैं सहमत

अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग ने आज यानी गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील चंद्रा ने कहा इस समय सभी राजनीतिक दल चुनाव के लिए तैयार हैं। हालांकि कुछ राजनीतिक दल रैलियों के विरोध में है। चुनाव आयुक्त ने आगे कहा कि चुनाव आयोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा और हमने ओमिक्रोन को लेकर समीक्षा भी की। और निर्णय लिया गया है कि अब कोरोना को देखते हुए एक बूथ पर लोगों की संख्या को घटा दिया गया है।

बुजुर्गों और दिव्यांग जनों को घर पर वोटिंग की होगी सुविधा

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग ने कहा कि ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए घर पर ही वोट देने की सुविधा की जाएगी। 

पारदर्शिता के साथ होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने कहा है कि कम से कम 1 लाख बूथ सेंटर पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी ताकि लोग देख सकें की पूरी पारदर्शिता के साथ वोटिंग हो रही है। 

वोटिंग के समय में 1 घंटे का होगा इजाफा

चुनाव आयोग ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोटिंग के समय में 1 घंटे का इजाफा किया जाएगा। प्रदेश में मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम भी चल रहा है। और 5 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी। 

बूथ पर लोगों की संख्या होगी कम

कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग ने एक बूथ सेंटर पर 1500 लोगों की संख्या को घटाकर 1250 लोगों तक सीमित करने को कहा है। ऐसा करने से उत्तर प्रदेश में करीब 11000 बूथों की संख्या में इजाफा होगा। प्रतीक पोलिंग बूथ पर पानी बिजली शौचालय की व्यवस्था होगी एवं दिव्यांग जनों के लिए व्हीलचेयर और रैंप की व्यवस्था भी की जाएगी। 

Related posts

अगर सैन्य कार्रवाई की तो उत्तर कोरिया के लिए बुरा दिन होगा- ट्रंप

Pradeep sharma

राजस्थानः बड़े स्तर पर होगा राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह

mahesh yadav

उत्तराखंड की कुमाऊंनी होली में होती है ये खास बात, खिंचे चले आते हैं पर्यटक

sushil kumar