featured यूपी

UP में ऑक्सीजन की रिकॉर्ड सप्लाई, यहां पढ़िए पूरा हिसाब-किताब

UP में ऑक्सीजन की रिकॉर्ड सप्लाई, यहां पढ़िए पूरा हिसाब-किताब

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के नए संक्रमितों की संख्‍या के सापेक्ष ठीक होने वालों की संख्‍या धीरे-धीरे बढ़ रही है। वहीं, प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन की रिकॉर्ड सप्‍लाई हो रही है।

अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि, प्रदेश में ऑक्‍सीजन की रिकॉर्ड सप्‍लाई हुई है। राज्‍य को एक दिन में 321 मिट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है। वहीं, केंद्र सरकार की ओर से भी 850 मिट्रिक टन से ज्‍यादा ऑक्‍सीजन का आवंटन मिला है।

बढ़ाई गई ऑक्‍सीजन टैंकर्स की संख्‍या

एसीएस गृह ने बताया कि, प्रदेश में अधिक से अधिक ऑक्सीजन सप्लाई के लिए ऑक्‍सीजन टैंकर्स की संख्‍या बढ़ा दी गई है। उन्‍होंने बताया कि, पहले सिर्फ 30 ऑक्‍सीजन टैंकर्स से सप्लाई हो रही थी, लेकिन कल 84 टैंकर्स से ऑक्‍सीजन सप्‍लाई की गई, जिनमें FSDA के 64 टैंकर और 20 टैंकर अस्पतालों में लगाए गए थे।

ACS गृह अवनीश अवस्‍थी ने बताया कि, केंद्र सरकार ने भी कल उत्‍तर प्रदेश को पांच नए टैंकर मुहैया कराए हैं। उन्‍होंने बताया कि, सभी ऑक्‍सीजन टैंकर्स के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम भी बनाया गया है। इसके माध्‍यम से ऑक्‍सीजन टैंकर्स पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है और उसकी स्थिति की जानकारी मिल रही है। उन्‍होंने यह भी बताया कि ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई के लिए सड़क, रेलवे की ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस के अलावा एयरफोर्स की भी मदद ली जा रही है।

आगरा में शुरू होगा ऑक्‍सीजन प्‍लांट

अपर मुख्‍य सचिव गृह ने बताया कि, एयरफोर्स द्वारा विशेष विमान से दो ऑक्सीजन टैंकर आगरा से रांची भेजे गए हैं। यह टैंकर 32 टन लिक्विड ऑक्सीजन लेकर आगरा आएंगे। कल दो टैंकर्स लखनऊ से रांची से जमशेदपुर पहुंचाए जाएंगे। उन्‍होंने यह भी बताया कि अहमदाबाद से एयरलिफ्ट करके कंप्रेसर लाया जा रहा है, जिससे ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया जा सके।

अपर मुख्‍य सचिव गृह ने बताया कि प्रदेश के अयोध्‍या, बस्‍ती, आजमगढ़, बांदा,  जालौन और बहराइच के राजकीय मेडिकल कॉलेजेज में ऑक्‍सीजन जनरेटर प्‍लांट लगाने का काम तेज हो गया है, जिससे इन जिलो में कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। साथ ही उन्‍होंने बताया कि, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देश दिया है ऑक्‍सीजन सप्‍लाई व्‍यू के लिए ऑडिट का काम भी तेजी से किया जाए।

 

Related posts

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि पर इन 4 राशि वालों पर रहेगी विशेष कृपा, भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम

Rahul

नीतीश का रिएक्शन: सीट के अनुपात में मिलनी चाहिए मंत्रालय में जगह, भाजपा का ऑफर एक मंजूर नहीं

bharatkhabar

धर्मेंद्र को दिया था पहला ब्रेक हुआ निधन

mohini kushwaha