September 25, 2021 11:14 pm
दुनिया

कोरोना के बाद चीन में बाढ़ का कहर, मुश्किल दौर में लोग

बाढ़

एक तरफ जहां चीन अभी तक कोरोना की मार से पूरी तरह उभरा नहीं है वही अब दूसरी ओर चीन में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है बाढ़ ने पूरे चीन में तबाही मचा रखी है जिससे लाखों लोग बेघर हो गए हैं इन लोगों के रहने का कोई आसरा भी नहीं बचा है बाढ़ की वजह से चारों तरफ तबाही मची हुई है हर तरफ बर्बादी का मंजर दिखाई दे रहा है जिसके चलते लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने की कोशिश की जा रही है बाढ़ के भव्य रुप से सभी फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई है जिसकी वजह से आम जन को मुश्किल दौर से गुजरना पड़ रहा है लोगों के रहने व खाने की जगह पूरी तरह उजड़ चुकी है चारों तरफ पानी का सैलाब है लोगों के घर भी पानी के सैलाब में डूब चुके हैं।

चीन में अनियंत्रित हुई नदियां

बताया जा रहा है कि चीन में आई इस बार बाढ़ ने पिछले कई दशकों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है यहां पर कई महीनों से लगातार बारिश हो रही है। यहां पर लगातार मूसलाधार बारिश से हो रही है। जिसकी वजह से यहां की तकरीबन 400 छोटी बड़ी नदिया अनियंत्रित हो गई है। जिसकी वजह से पानी का सैलाब शहरों में बस्तियों में घुसने लगा और अब यह इतना बढ़ चुका है कि लोगों के घर भी इसमें डूब चुके हैं। जून का महीना आते ही यहां के कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए थे। यहां पर मई के महीने से ही भारी वर्षा हो रही है जिसके चलते यहां पर लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ा। बाढ़ के बीच भी लगातार पानी बरस रहा है।

अनाज की फसल हुई बर्बाद

चीन में यैंगसे नदी के इलाके में भारी संख्या में लोग प्रभावित हो रहे हैं इस इलाके में करीब 6 करोड लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसके साथ ही बाढ़ की वजह से डेढ़ करोड़ एकड़ जमीन की फसल पूरी तरह खराब हो गई है। जिसकी वजह से यहां पर हो रही अनाज की फसल भी पूरी तरह बर्बाद हो गई है। अगस्त महीने के चलते अभी भी फसलें पानी में डूबी हुई है जिसकी वजह से मौजूदा फसलें तो बर्बाद हो ही चुकी हैं। आने वाले समय में होने वाली फसल का सीजन भी बर्बाद होने की कगार पर है। आंकड़ों के मुताबिक इस बाढ़ से अब तक कई बिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है जो चीन की आर्थिक स्थिति पर पढ़ रहा है।

अनाज की कमी पर बढ़ाया आयात

पहले ही चीन की अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस की वजह से भारी नुकसान उठाना पढ़ रहा है। ऐसे में चीन की फसलों का पूरी तरह बर्बाद हो जाना और वहां के लोगों के जनजीवन को प्रभावित करना चीन के लिए एक बड़ी मुसीबत बनकर सामने आया है। चीन में अनाज की किल्लत भी सामने आ रही है जिसकी वजह से लोगों को अनाज नहीं मिल पा रहा है। इनके पास अनाज की कमी के चलते चीन पहले से ही अनाज का आयात बढ़ाने लगा था लेकिन अब इस प्रकार की तबाही से यह और अधिक मुश्किल दौर होगा। अनाज की किल्लत के चलते चीन में लोगों के खाने की भी परेशानी सामने आ चुकी है।

चीन के सामने आया भारी संकट

चीन भारी संख्या में अनाज का आयात करता है। अनाज का आयात अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान जैसे अन्य देशों से किया जाता है। पिछले कुछ महीनों से इन देशों के साथ चीन का तनाव चल रहा है। जिसके चलते अमेरिका जैसे देश या तो चीन को जाने वाला अनाज निर्यात को कम कर सकते हैं या उस पर भारी आयात शुल्क लगा सकते हैं। जिसकी वजह से चीन को आने वाले समय में भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चीन को इन देशों से अनाज लेने के लिए या तो भारी आयात शुल्क देना होगा या फिर इन देशों के द्वारा निर्यात को कम कर दिया जाएगा। यह एक बड़ा संकट भी उनके सामने आकर खड़ा हो गया है। जिससे निपटने के लिए चीन तमाम तरह के प्रयास कर सकता है लेकिन फिलहाल चीन की स्थिति बेहद खराब नजर आ रही है।

Related posts

फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों हुए कोरोना पॉजिटिव

Shagun Kochhar

नोटबंदी के कारण अलगाववादियों के पास नहीं है पैसा- जेटली

Pradeep sharma

व्यावसायिक जहाज से टकराया अमेरिकी युद्धपोत, 7 क्रू सदस्य गायब

Pradeep sharma