September 28, 2022 10:52 pm
featured दुनिया

मुल्ला बरादर अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार का संचालन करेंगे, जानें पूरी खबर

images 12 मुल्ला बरादर अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार का संचालन करेंगे, जानें पूरी खबर

जानकारी के अनुसार, तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला बरादर एक नई अफगान सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसकी घोषणा जल्द ही की जा सकती है, क्योंकि इसने आर्थिक पतन को रोकने के प्रयास में विद्रोही लड़ाकों से लड़ाई लड़ी थी। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख बरादर के साथ तालिबान के दिवंगत संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब और सरकार में वरिष्ठ पदों पर शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई शामिल होंगे।

तालिबान के एक अधिकारी ने एक बयान में बताया, “सभी शीर्ष नेता काबुल पहुंच गए हैं, जहां नई सरकार की घोषणा करने की तैयारी अंतिम चरण में है।” तालिबान, जिसने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया था, देश के अधिकांश हिस्सों में व्यापक रूप से कब्जा कर लिया, उसे भारी लड़ाई और हताहतों की रिपोर्ट के साथ, राजधानी के उत्तर में पंजशीर घाटी में प्रतिरोध का सामना करना पड़ा।

f883a1d7 60cb 4ddd b101 2454022fef3b w650 r1 s मुल्ला बरादर अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार का संचालन करेंगे, जानें पूरी खबर

सूचना के मुताबिक, मुजाहिदीन के पूर्व कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद के नेतृत्व में क्षेत्रीय मिलिशिया के कई हजार लड़ाके और सरकार के सशस्त्र बलों के अवशेष बीहड़ घाटी में जमा हुए हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि किसी समझौते पर बातचीत करने के प्रयास विफल हो गए हैं, प्रत्येक पक्ष विफलता के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहरा रहा है।

ये भी पढ़ें —

अफगानिस्तान: तालिबान कल बनाएगी सरकार, शांति और सुरक्षा लाने की फिर से ली प्रतिज्ञा

मानवीय आपदा

अंतरराष्ट्रीय दानदाताओं और निवेशकों की नजर में सरकार की वैधता सूखे से जूझ रही अर्थव्यवस्था और एक संघर्ष की तबाही के लिए महत्वपूर्ण होगी जिसमें अनुमानित 2,40,000 अफगान मारे गए थे। मानवीय समूहों ने आसन्न तबाही और अर्थव्यवस्था की चेतावनी दी है, जो कई मिलियन डॉलर की विदेशी सहायता पर वर्षों से निर्भर पतन के करीब है। सहायता एजेंसियों का कहना है कि कई अफगानी तालिबान के सत्ता में आने से पहले भीषण सूखे के बीच अपने परिवारों को खिलाने के लिए संघर्ष कर रहे थे और लाखों लोग अब भुखमरी का सामना कर सकते हैं।

images 2 7 मुल्ला बरादर अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार का संचालन करेंगे, जानें पूरी खबर

अफगानिस्तान में विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक ने एक बयान में बताया, “15 अगस्त के बाद से, हमने इस देश में आने वाले आसन्न आर्थिक पतन के साथ संकट को तेज और बड़ा होते देखा है।” अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन की अफगानिस्तान के सोने, निवेश और संयुक्त राज्य अमेरिका में रखे गए विदेशी मुद्रा भंडार में अरबों को जारी करने की कोई योजना नहीं है, जो तालिबान के अधिग्रहण के बाद जम गया था। एक सकारात्मक विकास में, वेस्टर्न यूनियन कंपनी के एक वरीय कार्यकारी ने कहा कि फर्म मानवीय कार्यों को जारी रखने के लिए अमेरिकी दबाव के अनुरूप अफगानिस्तान में धन-हस्तांतरण सेवाएं फिर से शुरू कर रही थी।

Related posts

BCCI का आरोप, चैंपियंस ट्रॉफी के फॉर्मेट बदलना चाहती है ICC

lucknow bureua

“10 लाख मुस्लिम महिलाओं ने ट्रिपल तलाक अभियान में दिया साथ”

shipra saxena

यूपी के सीएम का कुत्ता भी बन गया ‘सेलिब्रिटी’, शेयर हो रहीं तश्वीरें

Trinath Mishra