featured Breaking News देश

सिनेमाघरों में फिल्म दिखाए जाने से पहले चलाया जाए राष्ट्रगानः सुप्रीम कोर्ट

सिनेमाघरों में फिल्म दिखाए जाने से पहले चलाया जाए राष्ट्रगानः सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बड़ा आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज आदेश देते हुए कहा है सिनेमाघरों में फिल्मों को दिखाने से पहले राष्ट्रगान का फुल वर्जन चलाया जाए और इसके साथ ही स्क्रीन पर तिरंगा दिखाया जाए। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि राष्ट्रगान के बजते समय हॉल में सभी लोग राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े हों। आपको यहां पर बता दें कि इसके लिए श्याम नरायण चौकसे नामक व्यक्ति ने याचिका दायर की थी और ऐसी मांग की थी जिसे आज सर्वाेच्च न्यायालय ने स्वीकार कर लिया है।

box_offs

यहां पर आपको बता दें कि महाराष्ट्र में यह नियम पहले से ही लागू है  जिसे सुप्रीम कोर्ट ने आज पूरे देश में लागू करने का आदेश दिया है। इस बावत कहा गया है कि लोगों को देश के सम्मान राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान का सम्मान करना चाहिए, जब भी सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजे और स्क्रीन पर तिरंगा दिखाए दे, लोगों को सम्मान में हॉल में खड़े होना चाहिए।

गौरतलब है कि याचिकाकर्ता श्याम नारायण चौकसे ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा था कि किसी भी व्यावसायिक गतिविधि के लिए राष्ट्रगान के चलन पर रोक लगाई जानी चाहिए, इसके साथ यह भी कहा गया था कि जब भी एकबार राष्ट्रगान शुरु हो तो उसे किसी भी स्थिति में बीच में नहीं रोकना चाहिए, राष्ट्रगान को ऐसे लोगों के बीच में ना बजाया जाए जो इसे नहीं समझते, धुन को बदलकर किसी और तरीके से गाने की इजाजत नहीं होनी चाहिए।

Related posts

जम्मू कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने सीजफायर का किया उल्लंघन,एक जवान घायल

rituraj

जीत के जश्न के मौके पर संबोधन में पीएम मोदी बोले, मैं आज आभार व्यक्त करता हूं. महान देश की महान जनता का

Samar Khan

जिम जाना ज़रुरी नहीं, घर के इन कामों से भी खुद को रख सकते हैं फिट- जानें कैसे?

rituraj