Servicios Limpieza जिम जाना ज़रुरी नहीं, घर के इन कामों से भी खुद को रख सकते हैं फिट- जानें कैसे?

आजकल हमारे दिनभर ऑफिस में बैठे रहने और ज्यादातर जंक फूड खाने के चलते शरीर में फैट जमा होने लगता है और बिज़ी लाईफ में जिम जाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है। घर के छोटे-छोटे कामों से भी आप खुद को एकदम फिट रख सकती हैं।

Servicios Limpieza जिम जाना ज़रुरी नहीं, घर के इन कामों से भी खुद को रख सकते हैं फिट- जानें कैसे?

बिस्तर ठीक करना

अगर आप आपको सुबह उठकर अपना बिस्तर समेटकर रखने की आदत हैं तो इस आदत को कभी न छोडें। बिस्तर समेटकर रखने से यह न केवल देखने में सुंदर लगता है बल्कि इस दौरान जो आप क्रिया करते हैं वो एक तरह का व्यायम होता है। बिस्तर समेटकर रखने से ना सिर्फ आपको बाहरी तौर पर अच्छा लगेगा बल्कि अंदरुनी तौर पर भी खुद को तरोताज़ा महसूस करेंगे।

बर्तनों को साफ करना

डाइनिंग टेबल से उठाकर किचन तक ही बर्तनों को रखना काफी नहीं होता बल्कि इन्हें साफ करके रखना भी ज़रूरी है। कशिश करें कि घर में खाने के बाद तुरंत बर्तन साफ करके रख दें और इसके लिए बाई रखने के बजाय यह काम खुद ही करने की कोशिश करें।

बाथरूम साफ करना

बाथरूम साफ करने से आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है। जब बाथरूम की सफाई करना हो, तो उस दौरान स्क्वैट्स करें। इस अवस्था में तब तक रहें, जब तक कि आपकी जांघों में दर्द या खिंचाव न महसूस हो। इसके साथ जब आप बाथरूम को साफ-सुथरा रखती हैं, तो इससे बीमारियां भी नहीं फैलती हैं।

 

कपड़े धोना

कपड़े धौकर आप अपनी कई सौ कलौरी बर्न कर सकते हैं। जिम में जाकर पसीना बहाने से अच्छा है कि घर में कपड़ें धों लें। जिससे आपका घर का काम भी निपट जाएगा और व्यायाम भी है जाएगा।

 

सफाई करना

घर में पोछा लगाना किसी को पसंद नहीं क्योंकि इस दौराना काफा थकान हो जाती है लेकिन इस थकान के आपको शायद नहीं पता कि कितने फायदे। पौछा लगाते वक्त आप किलो कैलोरी बर्स कर सकते हैं। और शरीर पर जमा फैट को खत्म कर सकते हैं।

 

पूरा विश्व मना रहा हैं ट्यूबरकुलोसिस (टी.बी.)-जाने क्या हैं लक्षण

Previous article

टीडीपी का एनडीए से अलग होना दुर्भाग्यपूर्ण: अमित शाह

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.