Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

क्या है कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस? जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में

गर्भनिरोधक क्या है कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस? जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में

परिवार को आगे बढ़ाने यानी फैमिली प्लानिंग सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा कॉन्‍ट्रासेप्‍शन (contraceptive) का माना जाता है। फैमिली प्लानिंग मी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कॉन्‍ट्रासेप्‍शन कई प्रकार की स्वास्थ्य गर्भनिरोधक सेवाएं प्रदान करते हैं। कॉन्‍ट्रासेप्‍शन न सिर्फ प्रेगनेंसी की संभावना को कम करता है। बल्कि अबॉर्शन करानी की समस्या से भी आप को मुक्ति प्रदान करता है। और प्रेगनेंसी में बच्चे पैदा करने की दवा आने वाली जटिलताओं को से बचने के लिए जिसमें बच्चे की मौत व विकलांगता के खतरे अधिक होते हैं। उस से भी निजात दिलाता है।

ये भी पढ़े: Benefits of Ashwagandha: क्या महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है अश्वगंधा?

कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस कैसे हैं महिलाओं के लिए सहायक

कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस कई अन्य कार्यों के साथ कॉन्ट्रासेप्शन रिप्रोडक्टिव उम्र वाली महिलाओं को स्वस्थ सेक्स लाइफ का आनंद लेने में मदद कर आती है। जो महिलाएं जल्दी मां नहीं बनना चाहती। या फिर अनचाहे प्रेगनेंसी यानी अनबर्थ की संभावनाओं से बचना चाहती हैं। हालांकि कुछ असामान्य धारण  महिलाओं को कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस लेने में मुश्किल पैदा करती हैं। जिसके यह कारण हो सकते हैं।

  • पूरी जानकारी ना होने 
  • आर्थिक कमजोरी
  • जीवनसाथी एवं परिवार द्वारा विरोध
  • साइड इफेक्ट को लेकर अत्यधिक चिंता
  • गर्भनिरोधक से जुड़ी नकारात्मक धारणाएं

कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस के फायदे

कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस का फायदा लंबे समय तक उठाया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति शॉर्ट टर्म के लिए इसका उपयोग करना चाहता है तो भी इसके कई फायदे हैं। अक्सर लोग सेक्स लाइफ का आनंद लेना चाहते हैं लेकिन परिवारिक नियोजन यानी फैमिली प्लानिंग से पहले काफी बातों को ध्यान में रखते हैं जैसे बेहतर परिवारिक बजट, बच्चे का भविष्य तय करने के लिए आर्थिक मजबूती। इसके कारण महिलाएं जल्दी मां नहीं बनना चाहती। जिसके लिए वह बार-बार गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल करती हैं जो उनके लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकती हैं। ऐसे में महिलाओं को कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस के बारे में मालूम होना चाहिए। कॉन्‍ट्रासेप्‍शन सर्विस बाल मृत्यु दर हुकम करनी एवं बच्चे के माता-पिता में यौन संचारित रोगों के जोखिम को कम करने में काफी सहायक सिद्ध है। माँ बनने का निर्णय हमेशा महिलाओं को लेना चाहिए। लेकिन इससे पहले आपने पार्टनर से विचार विमर्श करना बेहद जरूरी है।

जब महिला के ऊपर मां बनने का निर्णय सौंपा जाता है। महिला एक अजीब सी खुशी होती हैं जो उन्हें स्वस्थ प्रेगनेंसी और बच्चे के लिए बेहतर नतीजे का परिणाम होता है।

Related posts

यूनिसेफ के एमपी प्रमुख माइकल स्टीवन ने की राज्यपाल लालजी टंडन से की मुलाकात

Trinath Mishra

Coronavirus India Update: बीतें 24 घंटे में कोरोना के 15,102 नए केस, 278 मरीजों की हुई मौत

Neetu Rajbhar

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस: जानें क्यों मनाया जाता यह दिन, क्या है इसका इतिहास?

bharatkhabar