उत्तराखंड देश

उत्तराखंड में दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बारिश के बाद अवरुद्ध

उत्तराखंड में दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बारिश के बाद अवरुद्ध

उत्तर भारत का पहाड़ी राज्य उत्तराखंड राज्य भर में भारी बारिश और भूस्खलन की मार झेल रहा है। चरम मौसम की स्थिति ने राज्य में कनेक्टिविटी को लगभग तोड़ दिया है क्योंकि टिहरी गढ़वाल जिले में इसके दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) 94 और राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) 58 भारी बारिश के बाद पत्थरों और मलबे के कारण अवरुद्ध हो गए थे। ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग (NH-94) नरेंद्र नगर से चंबा तक यातायात के लिए बंद कर दिया गया था, जबकि ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग (NH-58) तपोवन से मलेथा तक बंद कर दिया गया था।

images 13 1200x640 उत्तराखंड में दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बारिश के बाद अवरुद्ध

टिहरी गढ़वाल के जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने कहा, “NH 58 और NH 94 बंद हैं, वैकल्पिक मार्गों में भी स्थिति खराब है,” एक प्रेस एजेंसी के अनुसार। अभी केवल एक मार्ग चालू है। रास्ते खाली कराने के कोशिश किए जा रहे हैं। संबंधित अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और लगातार कोशिश कर रहे हैं।”

देहरादून: भारी बारिश से बड़ा हादसा, डोईवाला में रानीपोखरी पुल गिरा, कई गाड़ियां नदी में बही, रेस्क्यू जारी

टिहरी जिले के फकोट के पास NH-94 का एक बड़ा हिस्सा धंस गया, जबकि पहाड़ी से गिरने वाले भूस्खलन के मलबे ने कई जगहों पर सड़क को अवरुद्ध कर दिया। खिंचाव पर दरारें भी दिखाई दीं जिससे आगे नुकसान की आशंका जताई जा रही है। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग बगड़ धार और हिंडोलाखल सहित कई स्थानों पर बड़े पत्थरों और चट्टानों से अवरुद्ध है, जबकि इसका एक बड़ा हिस्सा फकोट के पास बेमुंडा और सोनी गांवों के आसपास बह गया है।

images 1 5 1200x640 उत्तराखंड में दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बारिश के बाद अवरुद्ध

NH 94 पर फाकोट के पास सड़क का एक बड़ा हिस्सा बह गया है और उससे सटी सड़क में भी दरारें आ गई हैं, जिससे नागिनी में लगातार सड़क टूट रही है। नरेंद्रनगर के पास कई जगहों पर भारी मलबा और बोल्डर आ गए हैं, जिन्हें मशीनों से निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

Related posts

जानिए: आर डी बर्मन के अनसुने पहलूओं बारे में, कैसे बने मशहूर संगीतकार

rituraj

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, जेपी नड्डा व प्रियंका गांधी समेत कई नेता करेंगे रैली

Rahul

कौन संभालेगा बिहार की सत्ता, जानिए कौन चल रहा आगे

Trinath Mishra