featured यूपी

बिना टेस्ट दिए ही बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्या है नई व्यवस्था

बिना टेस्ट दिए ही बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्या है नई व्यवस्था

लखनऊ: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस जाकर टेस्ट देना अब पुरानी प्रथा होगी। परिवहन विभाग इस में परिवर्तन करने जा रहा है। एक विशेष प्रमाण पत्र के आधार पर ही ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

जगह-जगह खुलेंगे चालक प्रशिक्षण केंद्र

आरटीओ के स्थान पर अब कई अन्य जगहों पर मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्र खोलने की तैयारी है। इन केंद्रों पर वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके बाद यहीं पर टेस्ट होगा। जिसमें कुशल ड्राइवरों को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसी प्रमाण पत्र के आधार पर आरटीओ ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर देगा। ऐसे में अब टेस्ट देने के लिए आरटीओ ऑफिस तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी, सिर्फ प्रमाण पत्र दिखाकर ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध हो जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करके मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र से सर्टिफिकेट लेने के बाद सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करना होगा और प्रशिक्षण केंद्र द्वारा जारी प्रमाण पत्र को अपलोड करना होगा। बिना किसी टेस्ट के दोपहिया और चार पहिया वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से मिल जाएगा। इससे जुड़ी अधिसूचना 7 जून को जारी की गई, जिसमें मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र खोलने की बात कही गई है।

अधिसूचना में कुछ विशेष नियम बनाए जाने की बात कही गई है और सॉफ्टवेयर में भी बदलाव किया जाएगा। सबसे पहले उन जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जहां ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र कम हैं। मिली जानकारी के अनुसार हर जिले में दो-दो प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए आवेदन मांगे जाएंगे, इसके बाद आगे की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी।

Related posts

बिहार: मस्जिद परिसर में स्थित मदरसे में भीषण विस्फोट, ध्वस्त हुई इमारत

pratiyush chaubey

जम्मू-कश्मीर के अमरशिपोरा में सर्च ऑपरेशन जारी, 3 आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों ने दिया मुहतोड़ जवाब

Rani Naqvi

इलाहाबाद का नाम बदलनें की तैयारी में जुटी योगी सरकार, मंत्री ने लिखा राज्यपाल को खत

Ankit Tripathi