featured दुनिया

बूढ़ी होती आबादी के चलते चीन में टू-चाइल्ड पॉलिसी खत्म, 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे कपल्स

china बूढ़ी होती आबादी के चलते चीन में टू-चाइल्ड पॉलिसी खत्म, 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे कपल्स

दशकों से चली आ रही टू-चाइल्ड पॉलिसी को अब चीन में खत्म कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: पृथ्वी के अलावा कौन से ग्रह रहने लायक

बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंता में आई चीनी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल चीन सरकार ने परिवार नियोजन के नियमों में ढील दे दी है। जिसके बाद अब चीन में दंपति तीन बच्चे पैदा कर सकते हैं। बता दें ये कदम देश की जनसंख्या संरचना में सुधार करने के तौर पर उठाया गया है।

शी जनिपिंग की अध्यक्षता में हुई बैठक

इस फैसले की घोषणा राष्ट्रपति शी जनिपिंग की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद की गई। जिसमें बताया गया कि ज्यादा उम्र वाली आबादी की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए बड़े कदम उठाने की जरूरत है। और बच्चे पैदा करने से जुड़ी नीतियों में और सुधार किया जाएगा।

तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति

रिपोर्ट के अनुसार दंपति को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देने वाली परियोजना सहायक उपायों के साथ पेश की जाएगी। सरकार की ओर से कहा गया कि युवाओं को विवाह और पारिवारिक मूल्यों की शिक्षा देने के लिए अभियान चलाए जाएंगे। इसके साथ ही बच्चों की देखभाल से जुड़ी सेवाओं, मातृत्व अवकाश से जुड़ी बीमा सेवा में भी सुधार होंगे।

चीन सरकार क्यों उठा रही ये कदम

दरअसल चीन ने अपने यहां जनसंख्या के आंकड़े जारी किए थे। जिसके मुताबिक पिछले एक दशक में चीन में बच्चों के पैदा होने की रफ्तार का औसत सबसे कम रहा। जिसका मुख्य कारण चीन की टू-चाइल्ड पॉलिसी को बताया गया। आंकड़ों के मुताबिक 2010 से 2020 के बीच चीन में 0.53% जनसंख्या बढ़ी। जबकि साल 2000 से 2010 के बीच ये रफ्तार 0.57% थी।

‘2020 में चीन में 12 मिलियन बच्चे पैदा हुए’

यानी पिछले दो दशकों में चीन में जनसंख्या बढ़ने की रफ्तार कम हो गई। यही नहीं आंकड़ों में बताया गया कि साल 2020 में चीन में सिर्फ 12 मिलियन बच्चे पैदा हुए जबकि 2016 में ये आंकड़ा 18 मिलियन था। यानी चीन में साल 1960 के बाद बच्चों के पैदा होने की संख्या भी सबसे कम रही।

Related posts

कुछ ही देर में शुरू होगा IPL 2021 का फाइनल मुकाबला, जानिए, CSK V/s KKR में कौन पावरफुल?

Saurabh

दिग्गज संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का 91 साल की उम्र में निधन

rituraj

भूलकर भी अपने दोस्तों से न करें ये बातें शेयर, वरना हो सकती है प्रॉब्लम

rituraj