लाइफस्टाइल

भिगोए या सुखे, जानें क्या है बादाम खाने का सही तरीका!

almonds भिगोए या सुखे, जानें क्या है बादाम खाने का सही तरीका!

बादाम पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है. वे सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट्स में से एक है. बादाम विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरे होते हैं. यही नहीं बादाम विभिन्न व्यंजनों का अभी हिस्सा बनता है. चाहे वह खीर हो, दूध हो या कोरमा हो, बादाम सभी के स्वाद को बढ़ा देता है. अगर आप किसी भारतीय घर में पले-बढ़े हैं तो संभावना है कि आपके माता-पिता या दादा-दादी ने आपको सुबह में रात भर भिगोए हुए बादाम पहली चीज खिलाई होगी. माना जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज हो सकता है और आपकी याद्दाश्त भी बढ़ती है.

भिगोए बादाम या कच्चे बादाम?
बताया जाता है कि बादाम की तासीर गर्म होती है यानी बादाम खाने से शरीर को गर्मी मिलती है तो सर्दियों के मौसम के लिये तो बादाम हीरो है, लेकिन अब जब हम गर्मियों में कदम रख रहे हैं, तो ज्यादातर लोगों का मानना है कि भीषण गर्मी में किसी को कच्चा बादाम नहीं खाना चाहिए. कच्चे बादाम शरीर की गर्मी का उत्पादन करते हैं जो फोड़े, पिंपल्स और अन्य परेशानियों का कारण बन सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, गर्मीयों में बादाम को भिगोकर सेवन करना चाहिए क्योंकि पोषक तत्व तब शरीर को ज्यादा आसानी से अवशोषित कर लेते हैं. गर्मियों में, बादाम को भिगोना एक अच्छा विचार है क्योंकि वे शरीर में गर्मी का उत्पादन करते हैं. ये पिट्टा दोष वाले लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है, उन्हें खाने से पहले बादाम को भिगोना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में असंतुलन पैदा नहीं होता जिससे फोड़े, पिंपल्स और अन्य परेशानी नहीं होती हैं. भिगोए हुए बादाम हमारे शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों और विटामिनों की संख्या को बढ़ाते हैं.

कैसे है भिगा हुआ बादाम फायदेमंद?
भीगे हुए बादाम खाना एक स्वस्थ विकल्प है. जब आप भीगे हुए बादाम खाते हैं तो आप अखरोट के सभी पोषक तत्व खा रहे होते हैं. जैसे बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है और बादाम की त्वचा को छीलकर आप इसके फायदों का आनंद ले सकते हैं. इसे पचाने में आसानी होती है. आप एक कटोरी पानी में एक मुट्ठी बादाम को 6-8 घंटे के लिए भिगो सकते हैं.

बादाम को भिगोने का सही तरीका
एक कप पानी लें और उसमें मुट्ठी भर बादाम डालें. अब इसे ढक दें और 6 से 8 घंटों के लिए छोड़ दें. अगली सुबह पानी फेंक दें और बादाम के छिलके निकाल कर खाएं. आप इसे प्लास्टिक कंटेनर में भी रखकर एक हफ्ते तक खा सकते हैं.

बादाम के स्वास्थ्य लाभ
पाचन में सुधार-
बादाम में मौजूद प्रोबायोटिक घटक पाचन, अच्छे बैक्टीरिया के विकास और शरीर के DETOXIFICATION में सहायता करते हैं. ये शरीर के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है, जो उचित पाचन और बीमारियों के खतरे को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है.

कैंसर का खतरा कम करता है-
बादाम फाइबर से भी भरपूर होता है, जिससे पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है. राष्ट्रीय कैंसर संस्थान द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार, उच्च फाइबर भोजन पेट के कैंसर के विकास की संभावना को कम करती है. बादाम में मौजूद फ्लेवोनॉइड, फाइटोकेमिकल्स और विटामिन ई स्तन की कैंसर कोशिकाओं की प्रगति को नियंत्रित करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है-
बादाम पॉलीअनसैचुरेटेड वसा और मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक बड़ा स्रोत है, जो खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. आप हर दिन बादाम का सेवन करके गुड (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाएंगे.

पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाता है-
आपके शरीर को वसा में घुलनशील पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए पर्याप्त वसा की आवश्यकता होती है. बादाम आपके शरीर के पीएच को संतुलित करते हैं और एसिड बिल्डअप को कम करते हैं. ये शरीर द्वारा बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है.

दांतों और हड्डियों को मजबूत करता है-
फास्फोरस और कैल्शियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर बादाम आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकते हैं. बादाम खाने से कंकाल तंत्र भी मजबूत होता है.

Related posts

किन तरीकों से अपने जीवनसाथी को कराएं उनकी गलती का एहसास, आइए जानें

Rahul

गठिया के रोगी है तो दूर रहें इन चीजों से वरना मौत से बत्तर हो जाएगी जिंदगी..

Mamta Gautam

अजीबोगरीब मामला: डॉक्टर कर रहे थे ऑपरेशन, मरीज बजा रहा था गिटार

Rani Naqvi