gathia 1 गठिया के रोगी है तो दूर रहें इन चीजों से वरना मौत से बत्तर हो जाएगी जिंदगी..

आपने अकसर अपने घर में किसी बड़े बुजुर्ग के मुंह से सुना होगी कि, उनके हाथ-पैरों की हड्डियों में असहनीय दर्द हो रहा है। लेकिन वो चाहकर भी इस दर्द का कुछ नहीं कर सकते हैं। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ गठिया का रोग होना बड़ी ही आम बात है।

ghathia 2 गठिया के रोगी है तो दूर रहें इन चीजों से वरना मौत से बत्तर हो जाएगी जिंदगी..
गठिया की बीमारी को आर्थराइटिस के नाम से जाना जाता है। बढ़ती उम्र के साथ बढ़ते दर्द को रोकने के लिए वैसे तो कई सारी दवाईयां हैं। लेकिन अगर आप इस दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपचार करके या फिर कुछ चीजों को त्याग करके इस दर्द में थोड़ी राहत जरूर पा सकते हैं।

1- रोजाना एक्सर्साइज करना
अगर आपकी हड्डियों में भई दर्द होता है तो रोजोना एक्सर्साइज करें या फिर योगा करें। ऐसा करके आपको जरूर राहत मिलेगी।

2-घंटों एक ही जगह बैठे न रहना
जहां तक हो के एक स्थान पर न बैठें ऐसा करके हड्डियां अकड़ जाती है। जिससे हाथ-पैरों को हिलाने में परेशानी होती है। इसलिए जहां तक हो सके एक स्थान पर न बैठें।

3-मीठे पदार्थों का अधिक सेवन न करें
अगर आपको गठिया रोग की समस्या हो गई है तो मीठे तरह पदार्थों को सेवन न करें। क्योंकि मीठे में शुगर होता है। जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। शुगर से भरपूर चीजें खाने से शरीर में सूजन की समस्या बढ़ सकती है, जो आर्थराइटिस के दर्द को बढ़ाने का काम करेगी। इसलिए चॉकलेट्स, कैंडी, सॉफ्ट ड्रिंक्स और सोडा जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए।

4-खट्टी चीजों से रहें दूर
आमतौर पर माना जाता है कि गठिया के रोगियों को खट्टे फल और खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे दही, छाछ इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए।

5-डेयरी पदार्थों से रहें दूर
ऑर्थोपेडिक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि डेयरी प्रॉडक्ट्स के सेवन से आर्थराइटिस के मरीजों में अक्सर समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में उन्हें सुझाव दिया जाता है कि वे दूध, दही, छाछ और अंडे जैसी हाई प्रोटीन चीजों का सेवन कम करें।

6-फास्ट फूड से बचें
बेहतर होगा कि आप फास्ट फूड से एकदम दूरी बना लें। क्योंकि फास्ट फूड्स में आमतौर पर नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो ना केवल आर्थराइटिस की समस्या को बढ़ाती है बल्कि हमारे रुटीन हेल्थ को भी नुकसान पहुंचाती है।
7-नशे से रहें दूर
नशा करना और स्मोकिंग करना हर किसी की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन अगर किसी को आर्थराइटिस की समस्या हो तो उसे इन दोनों ही चीजों से बहुत दूरी बना लेनी चाहिए।

https://www.bharatkhabar.com/how-to-take-care-of-your-eyes/

तो देखा आपने ये चंद चीजे कैसे आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। गठिया रोग में रोजाना योग करें और दवाई खाएं। फिर देंखे आपको किताना फायदा मिलता है।

तलाक का आखिरी फैसला लेने से पहले ये बात जरूर सोच ले, वरना जिंदगी भर पश्चाएंगे..

Previous article

उत्तराखंड में हो रही लोगों को घर बुलाने की तैयारी, जानें सीएम रावत का क्या है प्लान?

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured