Breaking News featured यूपी राज्य

मोहम्मद बिन तुगलक काल के हैं शामली में मिले पुराने सिक्के!

mughal मोहम्मद बिन तुगलक काल के हैं शामली में मिले पुराने सिक्के!

शामली के गांव खेड़ी खुशनाम में मिले सोने-चांदी के सिक्के करीब 700 साल पुराने हैं. ये खुलासा पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग मेरठ के अधीक्षक पुरातत्वविद डॉ. डीबी गणनायक ने किया है. उन्होंने सिक्के को 1320-1350 ईसवी के बीच का बताया है.

बता दें बुधवार दोपहर अधीक्षक पुरातत्वविद डीबी गणनायक राजस्व टीम के साथ गांव खेड़ी खुशनाम में उस खेत पर पहुंचे, जहां सोमवार को खोदाई के दौरान सोने-चांदी के सिक्के मिले थे. उन्होंने ग्रामीणों से बात की, लेकिन किसी ने भी टीम को सिक्के नहीं दिए. बाद में एक ग्रामीण ने एक सिक्का टीम को उपलब्ध कराया. इसके बाद टीम चौसाना पहुंची. सिक्के की जांच के बाद जानकारी मिली कि ये सिक्का चांदी का है और मोहम्मद बिन तुगलक के काल का है.

टीम ने लिखा-पढ़ी के बाद सिक्के को वापस ग्रामीण को दे दिया. हिदायत दी कि वो ये सिक्का किसी को नहीं बेचेगा. अगर, सर्वेक्षण के लिए कोई आता है तो ये सिक्का उसे दिखाना होगा. इस दौरान राजस्व विभाग की टीम के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा.

स्थानीय पुलिस को कहा गया है कि जिन ग्रामीणों के पास सिक्के हैं, उन्हें बरामद किया जाए. सिक्कों के फोटो और वीडियो पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारी ले गए हैं.

Related posts

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने दिया संदेश

Aditya Mishra

पीएम मोदी की एयरपोर्ट पर स्क्रिनिंग वाले बयान पर अखिलेश यादव ने उठाए सवाल, बोले- फिर पहला केस कहां से आया

Rahul srivastava

पहले चॉकलेट का लालच देकर बुलाया पास फिर की दरिंदगी की हदें पार

kumari ashu