mughal मोहम्मद बिन तुगलक काल के हैं शामली में मिले पुराने सिक्के!
शामली में मिले सोनो-चांदी के मुगलकालीन सिक्के! ग्रामीणों में हड़कंप

शामली के गांव खेड़ी खुशनाम में मिले सोने-चांदी के सिक्के करीब 700 साल पुराने हैं. ये खुलासा पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग मेरठ के अधीक्षक पुरातत्वविद डॉ. डीबी गणनायक ने किया है. उन्होंने सिक्के को 1320-1350 ईसवी के बीच का बताया है.

बता दें बुधवार दोपहर अधीक्षक पुरातत्वविद डीबी गणनायक राजस्व टीम के साथ गांव खेड़ी खुशनाम में उस खेत पर पहुंचे, जहां सोमवार को खोदाई के दौरान सोने-चांदी के सिक्के मिले थे. उन्होंने ग्रामीणों से बात की, लेकिन किसी ने भी टीम को सिक्के नहीं दिए. बाद में एक ग्रामीण ने एक सिक्का टीम को उपलब्ध कराया. इसके बाद टीम चौसाना पहुंची. सिक्के की जांच के बाद जानकारी मिली कि ये सिक्का चांदी का है और मोहम्मद बिन तुगलक के काल का है.

टीम ने लिखा-पढ़ी के बाद सिक्के को वापस ग्रामीण को दे दिया. हिदायत दी कि वो ये सिक्का किसी को नहीं बेचेगा. अगर, सर्वेक्षण के लिए कोई आता है तो ये सिक्का उसे दिखाना होगा. इस दौरान राजस्व विभाग की टीम के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा.

स्थानीय पुलिस को कहा गया है कि जिन ग्रामीणों के पास सिक्के हैं, उन्हें बरामद किया जाए. सिक्कों के फोटो और वीडियो पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारी ले गए हैं.

वर्क फ्रोम होम के लिए बन सकते है ये लैपटॉप बेहतर ऑप्शंस, जानिए इनके फीचर्स और कीमत

Previous article

फिल्मी करियर को लेकर अभिनेत्री तापसी पन्नू के किया खुलासा, जल्द नजर होगी इन फिल्मों में धमाकेदार एंट्री

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.