featured छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में गोबर से होगा कांग्रेस का उद्धार, सीएम ने शुरू की ये अनोखी योजना

bhopesh government छत्तीसगढ़ में गोबर से होगा कांग्रेस का उद्धार, सीएम ने शुरू की ये अनोखी योजना

ये बात हर किसी को सुनने में अटपटी लगेगी लेकिन गोबर से किसी पार्टी का किस्मत कैसे बदल सकती है।

रायपुर। ये बात हर किसी को सुनने में अटपटी जरूर लगेगी लेकिन  गोबर से किसी पार्टी का किस्मत कैसे बदल सकती है। लेकिन ये सच है। छत्तीसगढ़ में बेकार पड़े गोबर की लॉटरी निकल आई है। यूं तो गोबर की कोई कीमत नहीं होती लेकिन राहुल गांधी की ड्रीम स्कीम न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार 2 रूपये किलो गोबर खरीदेगी।

बता दें कि इस योजना के लॉन्च होने के बाद छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य बन गया है जहाँ गोबर खरीदा जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ सीएम ने गोधन न्याय योजना की शुरूआत की है। छत्तीसगढ़ में सबसे पहले इस योजना की शुरूआत होगी।

https://www.bharatkhabar.com/over-26-gallons-of-fuel-could-leak-into-russias-baikal-from-banked-vessel-sputnik-news/

2 रूपए में गोबर ख़रीदकर बनेगा वर्मी कम्पोस्ट, जिसे 8 रूपए किलो ख़रीदेगी सरकार-

सरकार की योजना के तहत किसानों और पशुपालकों से गौठान समितियों द्वारा 2 रूपये किलो गोबर खरीदा जाएगा। जिससे महिल स्वयं सहायता समूहों द्वारा वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाएगा। इसके बाद उसी गोबर को सरकार द्वारा 8 रूपये किलो की दर से खरीदा जाएगा। इसी गोबर से कई तरह की समाग्री तैयार की जाएगी। जो राज्य के विकास में काम आएगी।

सीएम भूपेश बघेल ने इस योजना को छत्तीसगढ़ में मनाए जाने वाले हरेली त्योहार के मौके पर शुरू किया है। इस योजना के तहत सरकार 2 रूपये किलो गोबर खऱीदेगी उसके बाद इसी गोबर से जैविक खाद तैयार किया जाएगा। दावा है कि योजना से पशुपालन को बढ़ावा और कृषि लागत में कमी होगी और भूमि की उर्जा शक्ति को बढ़ाना है। इस योजना से पर्यावरण में सुधार के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी बड़े बदलाव की उम्मीद है…..लेकिन क्या गोबर योजना कांग्रेस के भाग्य को बदल पाएगी ये देखना दिलचस्प होगा

Related posts

1 फरवरी 2022 का राशिफल: अनावश्यक खर्चों से बचना है जरूरी, जानें आज का राशिफल

Neetu Rajbhar

दौरे पर विकास की बात को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने साधा विपक्ष पर निशाना

piyush shukla

DRDO की एंटी कोरोना दवा 2DG लॉन्च, एक से दो दिनों में मरीजों तक पहुंचेगी दवा

pratiyush chaubey