featured धर्म

रेत से निकला हजारों साल पुराना शिव मंदिर, जानिए क्यों है खास?

shiv 2 रेत से निकला हजारों साल पुराना शिव मंदिर, जानिए क्यों है खास?

भगवान शिव के मंदिर आये दिन खुदाई के दौरान मिलते रहते हैं। जिनके द्वारा इतिहास के पन्नों को खंगालकर पुराने युग को जानने की कोशिश की जा रही है। इस बीच खुदाई के दौरान एक और शिव मंदिर रेत से निकला है। जिसको लेकर काफी चर्चा हो रही है।आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में मंगलवार को नदी के किनारे एक मंदिर जैसा ढांचा मिला है। दावा किया जा रहा है कि ये ऐतिहासिक शिव मंदिर है।

shiv 1 1 रेत से निकला हजारों साल पुराना शिव मंदिर, जानिए क्यों है खास?
इस मंदिर का पता उस वक्त चला जब लोग नदी के किनारे रेत निकालने के लिए खुदाई कर रहे थे। ये घटना पेरुमलापाडु गांव के पास पेन्ना नदी की है। खुदाई के दौरान मंदिर का ऊपरी हिस्सा दिखा है। ऐसे में अब चारों तरफ से मिट्टी निकाले जाने का काम चल रहा है।लोगों का मानना है कि भगवान परशुराम ने 101 मंदिर बनवाये थे। उन मंदिरों में से एक का निर्माण पेन्ना नदी के किनारे करवाया गया था।

पुरातत्व विभाग के सहायक निदेशक रामसुब्बा रेड्डी का कहना है कि, पेन्ना नदी अपना रास्ता बदलती रहती है। ऐसे में हो सकता है कि कभी ये मंदिर पानी के अंदर डूब गया हो, और फिर रेत में ढक गया हो। उनका अनुमान है कि ये मंदिर 1850 में आई बाढ़ में डूब गया होगा और रेत के नीचे दब गया होगा।

फिलहाल गांव के लोगों में मंदिर को लेकर उत्साह बना हुआ है, और जल्द इसके सामने आने का इंतजार किया जा रहा है। अभी कुछ दिनों पहले ही ओडिशा में भी नदी के अंदर से एक मंदिर निकला था।
ये 500 साल पुराना भगवान विष्णु का मंदिर था। 15वीं या 16वीं सदी के इस मंदिर में गोपीनाथ (भगवान विष्णु) की प्रतिमा विराजमान थी।

https://www.bharatkhabar.com/nepali-congress-party-wants-response-from-oli-government-on-china-joining-tibet/
इस रहस्यमय शिवमंदिर को लेकर अभी तक वैज्ञानिकों की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है। उनका कहना है कि, नजदीक से जंच करने पर इस मंदिर के बारे में जानकारी दी जाएगी। बेहरहाल मंदिर के सामने आने के बाद लोग बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

Related posts

AIADMK ने जारी की अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सीएम के पलानी स्वामी एडापड्डी से लड़ेंगे चुनाव

Sachin Mishra

पूर्वजों ने इसलिए किया था खड़ाऊ का आविष्कार, विज्ञान जानकर हो जाएंगे हैरान…

pratiyush chaubey

एअर इंडिया के 5 पायलट भी कोरोना पॉजिटिव, सभी चीन से लौटे थे

Rani Naqvi