featured देश

दिल्ली हिंसा में मरने वालों के परिवार को दिल्ली सरकार देगी 10-10 लाख का मुआवजा

सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि हिंसा में हिंदू और मुसलमान सबको नुकसान हुआ है. इस दौरान उन्होंने मुआवजे का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अस्पताल में घायलों का इलाज मुफ्त में किया जा रहा है. घायलों पर फरिश्ते योजना लागू होगी. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिवार को 10-10 लाख मुआवजा देने का भी ऐलान किया. वहीं, नाबालिग की मौत पर परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिया जाएगा.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि मामूली रूप से घायलों को 20-20 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. हिंसा में जिनके रिक्शे को नुकसान हुआ उन्हें 25 हजार, ई रिक्शा के लिए 50 हजार, जिनका घर जला है उन्हें 5 लाख दिया जाएगा. इसके अलावा दुकान जलने पर 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

दिल्ली के सीएम ने कहा कि जिनके पशु जल गये उन्हें पांच हजार प्रति पशु दिया जाएगा. जिनके आधार कार्ड, वोटर कार्ड जले हैं उनके नए दस्तावेज बनाए जाएंगे. इसके लिए कैंप लगेंगे. सीएम ने कहा कि सरकार दंगा पीड़ितों को फ्री में खाना पहुंचाएगी. हेल्पलाइन नंबर जारी किए जा रहे हैं. मोहल्लों में शांति और अमन कमेटियां सक्रिय होंगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से जो कदम उठाया जा सकता था वो हमने उठाया. कल से हिंसा की वारदात कम हुई है. आज हमने कई मीटिंग की है.

आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन को लेकर जब अरविंद केजरीवाल से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि दंगों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. मेरे पास पुलिस नहीं है. मैं कैसे एक्शन ले सकता हूं. ताहिर हुसैन हो या कोई भी सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. सीएम ने कहा कि अगर कोई आम आदमी पार्टी का नेता पकड़ा जाता है तो जो सजा बनती है उससे डबल सजा दो.

Related posts

पीएम मोदी का तेलंगाना दौरे, प्रशासन की तैयारियां पूरी

bharatkhabar

बजट पेश करने से पहले निभाई जाती है हलवा रस्म, वित्त मंत्री खुद करते हैं सर्व

Breaking News

विदेश जाने वालों को करना होगा इंतजार, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध 31 अगस्त तक बढ़ा

pratiyush chaubey