वूमैन टीम इंडिया जीत की हैट्रिक लगाकर न्यूजीलैंड को 3 रन से हराकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड को 3 रन से हराकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. इसी के साथ टीम इंडिया चौथी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. इससे पहले भारत ने 2009, 2010 और 2018 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की यह लगातार तीसरी जीत है. टीम इंडिया ने पहले ऑस्ट्रेलिया, फिर बांग्लादेश और अब न्यूजीलैंड को चारो खाने चित कर दिया है. भारत ग्रुप ए में तीन मैचों में छह अंक लेकर शीर्ष पर है और वह सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई है.

टीम इंडिया के 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 130 रन ही बना पाई. भारत की इस जीत में सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने धमाकेदार 46 रन बनाए, जबकि गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से सभी का योगदान रहा. 16 साल की शेफाली के उनके शानदार प्रदर्शन के लिए लगातार दूसरी बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल हुआ.

टीम इंडिया के 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में शिखा पांडे ने न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया. उन्होंने विस्फोटक दिख रहीं राकेल प्रिएस्ट को राधा यादव के हाथों कैच कराया. राकेल 12 रन ही बना सकीं और इस तरह न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिर गया.

इसके बाद टीम इंडिया के स्पिन आक्रमण ने अपना जादू बिखेरना शुरू किया. पारी के छठे ओवर की चौथी गेंद पर टीम इंडिया की स्पिनर दीप्ति शर्मा ने सुजी बेट्स को 6 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. उसके बाद टीम इंडिया की लेग स्पिनर पूनम यादव ने कप्तान सोफी डिवाइन को 14 रन पर राधा यादव के हाथों कैच कराया.

तीन विकेट गिरने के बाद मैडी ग्रीन और कैटी मार्टिन ने मिलकर न्यूजीलैंड की पारी को संभाला और 43 रनों की साझेदारी की. दोनों ने मिलकर 10वें, 11वें और 12वें ओवर में कुल 26 रन बटोरे. लेकिन 15वें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ ने मैडी ग्रीन को 24 रन के निजी स्कोर पर तान्या भाटिया के हाथों कैच लपकवाया.

इसके बाद 17वें ओवर में कैटी मार्टिन 25 रन बनाकर आउट हो गईं. राधा यादव ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 133 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से अमेलिया केर और रोजमेरी मैयर ने 2-2 विकेट झटके. वहीं, ली ताहुहु, सोफी डिवाइन और लेग कास्पेरेक ने 1-1 विकेट झटके.

टीम इंडिया ने शेफाली वर्मा के 46 रनों की शानदार पारी की मदद से न्यूजीलैंड के सामने 134 रनों का लक्ष्य रखा है.

ऐसे गिरे भारत के विकेट

टीम इंडिया को तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर पहला झटका लगा और स्मृति मंधाना 11 रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद तान्या भाटिया और शेफाली वर्मा ने 50 रन की पार्टनरशिप की लेकिन 10वें ओवर में तान्या भाटिया 23 रन पर आउट हो गईं.

इससे पहले कि टीम इंडिया की पारी संभलती, जेमिमा रोड्रिग्ज भी 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. जेमिमा के पीछे-पीछे कप्तान हरमनप्रीत कौर भी आउट हो गईं. वो सिर्फ 1 रन ही बना सकीं. पारी के 14वें ओवर में भारत को बड़ा झटका लगा और शेफाली 46 रन पर कैच थमा बैठीं.

16वें ओवर में भारत को छठा झटका लगा और वेदा कृष्णमूर्ति 6 रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद 18वें ओवर की पहली गेंद पर न्यूजीलैंड को 7वीं सफलता हाथ लगी और दीप्ति शर्मा 8 रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद राधा यादव भी 14 रन बनाकर रन आउट हो गईं.तीसरे ओवर में ही पहला विकेट गिरने के बाद शेफाली और तान्या भाटिया ने टीम इंडिया की पारी को संभाला. 5वें ओवर में शेफाली अपने रंग में नजर आईं. उन्होंने लगातार दो छक्के जड़कर अपने मंसूबे साफ कर दिए. हालांकि, शेफाली वर्मा 14वें ओवर की 5वीं गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में अर्धशतक से चूक गईं और 46 रन पर आउट हो गईं. इस पारी में उन्होंने 3 छक्के और 4 चौके लगाए.

शेफाली के अलावा तान्या भाटिया ने 23 रन, राधा यादव ने 14 रन, स्मृति मंधाना ने 11 रन बनाए. वहीं, शिखा पांडे और जेमिमा ने 10-10 रन अपने-अपने खाते में जोड़े.

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड में स्मृति मंधाना ने वापसी की है. बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में बुखार के कारण स्मृति मंधाना नहीं खेल पाई थीं.

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के ग्रुप-ए में अपने शुरुआती लगातार दोनों मैच जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां जंक्शन ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड के साथ होने वाले तीसरे और अंतिम ग्रुप मैच को जीतकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करने उतरी है.

पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी थी पटकनी

दुनिया की चौथी नंबर की भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मैच में चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से और दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रन से मात दी है. भारतीय टीम इस समय ग्रुप-ए में 4 अंकों के साथ पहले नंबर पर है. वहीं, न्यूजीलैंड की टीम एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर है.

न्यूजीलैंड से मिली है लगातार तीन हार

भारतीय टीम ने 2018 विश्व कप के ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था, लेकिन उसके बाद टीम को 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर लगातार 3 मैचों में हार मिली है. इससे पहले भारत को पिछले 3 संस्करणों में अर्थात 2012, 2014 और 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला था.

फिर फ्लॉप रहीं हरमनप्रीत और मंधाना

कप्तान हरमनप्रीत कौर इस मैच में भी कमाल नहीं दिखा सकीं और महज 1 रन बनाकर आउट हो गईं. हरमनप्रीत 2020 में जूझती हुई नजर आ रही हैं और पिछली 6 पारियां 20 को भी पार करने में विफल रही हैं. वहीं, स्मृति मंधाना भी 11 रन ही बना सकीं. मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 गेंदों पर 10 रन ही बना सकीं थी. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ बुखार के कारण नहीं खेल पाई थीं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 46 रनों की पारी खेलने वाली शफाली वर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ भी शानदार पारी खेली थी. शफाली ने वहां 17 गेंदों में चार छक्के और दो चौकों की मदद से 39 रनों की पारी खेली थी और और छठे ओवर तक बांग्लादेश की सबसे उम्दा गेंदबाज जहांआरा आलम के लिए मुसीबत बनी हुई थीं. इससे पहले शेफाली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 29 रन बनाए थे.

इस मैच के बाद हरमनप्रीत कौर के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैचों में कुल 11 रन बनाए हैं. स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ कुल 21 रन बनाए हैं.

टीमें :

New Zealand Women (Playing XI): सोफी डिवाइन (कप्तान), राकेल प्रिएस्ट (w), सुजी बेट्स, मैडी ग्रीन, कैटी मार्टिन, अमेलिया केर, हैली जेन्सेन, एना पीटरसन, लेग कास्पेरेक, ली ताहुहु, रोजमेरी मैयर.

India Women (Playing XI): स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, तान्या भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़.

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    दिल्ली हिंसा में मरने वालों के परिवार को दिल्ली सरकार देगी 10-10 लाख का मुआवजा

    Previous article

    दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 38 पहुंचा, महिला आयोग की टीम जाएगी जाफराबाद

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured