featured देश

महाराष्ट्र:सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर मराठों का आंदोलन हुआ हिंसक, एक युवक ने की खुदकुशी

ममराठा आरक्षण आंदोलन

नई दिल्ली: सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र के कई जिलों में मराठों का आंदोलन बढ गया है। वहीं इस आंदोलन के दैरान अपनी मांगो को लेकर कल एक युवक ने औरंगाबाद में गोदावरी नदी में कूदकर अपनी जान दे दी। युवक की खुदकुशी के बाद आरक्षण आंदोलन और भड़क उठा है। इस दौरान कई जिलों में लोगों ने प्रदर्शन किया और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। आज मराठा आंदोलनकारियों ने मुंबई और ठाणे को छोड़कर पूरे महाराष्ट्र में बंद बुलाया है। हिंसक घटनाओं को देखते हुए स्टेट ट्रांसपोर्ट विभाग ने औरंगाबाद से पुणे के बीच बस नहीं चलाने का फैसला किया है।

Maharashtra महाराष्ट्र:सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर मराठों का आंदोलन हुआ हिंसक, एक युवक ने की खुदकुशी

 

 महाराष्ट्र में दूध के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर दूध उत्पादक किसान आंदोलन पर उतरें

 

क्या है मराठों की मांग

 

वहीं बीते दिनों परभनी जिले के गंगाखेद तहसील में प्रदर्शनकारियों ने अहमदनगर-औरंगाबाद राजमार्ग जाम कर दिया और पुलिस वाहन और बस समेत कई वाहनों को नुकसान पहुंचाया। फिलहाल प्रदर्शनकारियों ने मराठों के लिए तत्काल 16 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा और जान गंवाने वाले युवक शिंदे के परिवार के लिए 50 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की है।

 

मराठा क्रांति मोर्चा की ये है मांग

 

मराठा क्रांति मोर्चा के एक नेता ने कहा, ”हम खुदकुशी करने वाले युवक को शहीद का दर्जा दिए जाने की मांग करते हैं और इसके साथ ही मृतक के परिवार को 50 लाख का मुआवजा दिया जाए। उन लोगों का यह भी कहना है कि हम शव का तब तक अंतिम संस्कार नहीं करें जब तक की हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती है।”

इस घटना के बाद औरंगाबाद के डीएम ने दावा किया कि महाराष्ट्र सरकार ने मराठा क्रांति मोर्चा की लगभग सभी मांगों को मान ली है। हमने खुदकुशी करने वाले युवक के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया है। युवक के भाई को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

 

पुलिस के मुताबिक, औरंगाबाद जिले के कायगांव निवासी 27 वर्षीय काकासाहब शिंदे एक पुल से गोदावरी नदी में कूद गया। उसे नदी से निकालकर अस्पताल ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब कल ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने पंढरपुर के मंदिर की अपनी यात्रा मराठा संगठनों की इस धमकी के बाद स्थगित कर दी कि वे कार्यक्रम में बाधा पहुंचाएंगे।

महाराष्ट्र में गठबंधन को लेकर अमित शाह का बड़ा बायन, कहा अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी करें

ऋतु राज

Related posts

शांति की ओर जम्मू: आज आधी रात से घाटी में बहाल होगी SMS सेवा

Trinath Mishra

अब फिल्मी पर्दे पर दिखेगें लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव, ट्वीट कर दी जानकारी

Ankit Tripathi

पोषण सप्ताह पर स्कूलों में आयोजित की गई जागरूकता रैली

Trinath Mishra