featured देश पर्यटन

ग्रामीण विरासत के संरक्षण प्रयासों से ग्रामीण भारत में पर्यटन एवं विकास को बढ़ावा मिलेगा

pm modi 5 ग्रामीण विरासत के संरक्षण प्रयासों से ग्रामीण भारत में पर्यटन एवं विकास को बढ़ावा मिलेगा

भारतीय ग्रामीण विरासत एवं विकास ट्रस्ट ‘आईटीआरएचडी’ की आज नई दिल्ली में आयोजित सातवीं वार्षिक आम सभा बैठक के उद्घाटन को संबोधित करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने भारतीय ग्रामीण विरासत एवं विकास ट्रस्ट ‘आईटीआरएचडी’-ग्रामीण भारत में भारतीय विरासत एवं संस्कृति के संरक्षण के लिए समर्पित और भारत के सात राज्यों में काम कर रहा एक गैर सरकारी संगठन-के प्रयासों की सराहना की।

 

pm modi 5 ग्रामीण विरासत के संरक्षण प्रयासों से ग्रामीण भारत में पर्यटन एवं विकास को बढ़ावा मिलेगा
झारखंड में टेराकोटा  मंदिरों, मालूति

मालूति परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने किया था

खरे ने विशेष रूप से,झारखंड में टेराकोटा  मंदिरों, मालूति, दुमका के 17-19वीं सदी के गांवों के आईटीआरएचडी संरक्षण कार्यों का उल्लेख किया। मालूति परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने किया था।इस परियोजना में 108 मंदिरों में से 62 मंदिरों का जीर्णोद्धार शामिल है जो जीर्ण शीर्ण अवस्था में थे।इस परियोजना की लागत लगभग 6.57 करोड़ रुपये है जो पुरातात्विक दिशानिर्देशों के तहत देश में अन्यत्र चल रहे कार्यों में से भी सबसे बड़ा ईंट संरक्षण कार्य है।

आईटीआरएचडी सतत आर्थिक विकास के लिए ग्रामीण विरासत के संरक्षण एवं उनके पोषण के लिए कार्य करता है

आईटीआरएचडी सतत आर्थिक विकास के लिए ग्रामीण विरासत के संरक्षण एवं उनके पोषण के लिए कार्य करता है। क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि ग्रामीणों को उनके पारंपरिक वास स्थान में ही आजीविका प्राप्त हो। साथ ही, यह समस्त समुदाय के गौरव एवं आत्म विश्वास को भी बढ़ाता है। इस कार्यक्रम में आईटीआरएचडी के अध्यक्ष एस के मिश्रा ने भी भाग लिया।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने एक गैर सरकारी संगठन-के प्रयासों को सराहा

भारतीय ग्रामीण विरासत एवं विकास ट्रस्ट ‘आईटीआरएचडी’ की आज नई दिल्ली में आयोजित सातवीं वार्षिक आम सभा बैठक के उद्घाटन को संबोधित करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने भारतीय ग्रामीण विरासत एवं विकास ट्रस्ट ”आईटीआरएचडी”-ग्रामीण भारत में भारतीय विरासत एवं संस्कृति के संरक्षण के लिए समर्पित और भारत के सात राज्यों में काम कर रहा एक गैर सरकारी संगठन-के प्रयासों को सराहा।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

पाक उच्चायुक्त के नापाक बोल : इस साल जश्न-ए-आजादी कश्मीर के नाम

bharatkhabar

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा यूपी पंचायत आरक्षण मामला, नई आरक्षण सूची को चुनौती

Shailendra Singh

एनडीए सरकार की गलत नीतियों से बढ़ी अमीर-गरीब की खाई: केजरीवाल

Rani Naqvi